For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Adani जुटाएंगे 20,000 करोड़ रुपये, शेयर बेचने की तैयारी

|

Gautam Adani : अरबपति गौतम अडानी की जो महत्वाकांक्षी विस्तार योजना है उसको बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज ने कंपनी के इक्विटी शेयरों की 20 हजार करोड़ रूपये की अतिरिक्त सार्वजनिक पेशकश (एफपीओ) जो है। उसको मंजूरी दे दी है। शुक्रवार को अहमदाबाद में कंसीडर फंडराइजिंग एक्सरसाइज पर कंपनी की बोर्ड मीटिंग हुई। इस मीटिंग में कंपनी ने 20 हजार करोड़ रूपये तक की इक्विटी शेयर हैं। उसको नए अंक के जरिए और एफपीओ के माध्यम से फंड जुटाना है। उसका निर्णय लिया है।

 

Business Ideas : कमाल का कारोबार, 10,000 रु के निवेश से लाखों की कमाईBusiness Ideas : कमाल का कारोबार, 10,000 रु के निवेश से लाखों की कमाई

सितंबर तिमाही के आखिरी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 72.63 प्रतिशत थी

सितंबर तिमाही के आखिरी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 72.63 प्रतिशत थी

अडानी की जो प्रमुख कंपनी है वो एफपीओ के लिए पोस्टल बैलेट प्रोसेस के माध्यम से जो शेयर होल्डर है उनकी मंजूरी लेगी। जो एफपीओ अभ्यास है वो पिछले 3 वर्षो में अडानी इंटरप्राइसेज के शेयर के जो मूल्य है। उसमे 1,826 प्रतिशत की शानदार वृद्धि के बाद आया है। सितंबर तिमाही के आखिरी में जो कंपनी में प्रमोटर्स है उनकी हिस्सेदारी 72.63 प्रतिशत थी। जो पब्लिक इनवेस्टर्स है उनके बीच, एफआईआई के पास कंपनी की 15.59 हिस्सेदारी है। जबकि सार्वजनिक हिस्सेदारी 6.46 प्रतिशत है और म्यूचुअल फंड में हिस्सेदारी 1.27 प्रतिशत है जैसा की जो डेटा है उसमें दिखाया गया है। पूंजी को जुटाने से व्यवसायिक वर्टिकल में ग्रुप की आक्रामक वृद्धि है उसको बढ़ावा मिलेगा।

आने वाले 10 वर्ष में 70 अरब डॉलर मेगा निवेश की योजना है
 

आने वाले 10 वर्ष में 70 अरब डॉलर मेगा निवेश की योजना है

ग्रुप ने नई संपतियों के निर्माण और अधिग्रहण के लिए आने वाले जो 10 वर्ष है। उसमें 70 अरब डॉलर तक की मेगा इन्वेस्टमेंट की जो योजना है उसको तैयार की है। प्रस्तावित परिव्यय का करीब जो पांचवा भाग जब उसको आंतरिक संसाधन है। उसके जरिए वित्त पोषित किया जायेगा। जबकि जो शेष बाकी विदेशी प्रत्यक्ष इन्वेस्ट है और ऋण और बांड सहित विभिन्न मार्गों के संयोजन के जरिए हो सकता हैं।

सार्वजनिक फ्लोट में वृद्धि होने की संभावना है

सार्वजनिक फ्लोट में वृद्धि होने की संभावना है

एफपीओ से अडानी एंटरप्राइजेज के जो सार्वजनिक फ्लोट है उसमें वृद्धि होने की संभावना है क्योंकि एक्सचेंजों पर बिजनेस के लिए शेयर होंगे। वो काफी ज्यादा संख्या में उपलब्ध होंगे। स्टॉक, जिसने इस वर्ष 30 सितंबर को इंडेक्स निफ्टी50 है उसमें प्रवेश किया था। एफपीओ की घोषणा हुई। उसके बाद यह 1 प्रतिशत कम हुआ और यह 3887.30 रूपये पर कारोबार कर रहा था।

English summary

Adani will raise Rs 20000 crore preparing to sell shares

To boost billionaire Gautam Adani's ambitious expansion plan, Adani Enterprises on Friday launched an additional public offering (FPO) of Rs 20,000 crore of equity shares of the company.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X