For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Adani को गिरवी रखने पड़ गए 13 अरब डॉलर के शेयर, जानिए क्या हुआ

|

नई दिल्ली, सितंबर 20। अरबपति गौतम अडानी के समूह को होल्सिम लिमिटेड से अधिग्रहण पूरा करने के कुछ ही दिनों बाद दो भारतीय सीमेंट फर्मों में लगभग 13 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर गिरवी रखने पड़ गए हैं। माना जा रहा है कि यह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल गौतम अडानी की कैपिटल के लिए भूख को दर्शाता है, क्योंकि उनका पोर्ट-टू-पावर समूह तेजी से फैल रहा है।

 

करोड़पति Teachers : पढ़ा-पढ़ा कर बन रहे अमीर, खूब कर रहे तरक्कीकरोड़पति Teachers : पढ़ा-पढ़ा कर बन रहे अमीर, खूब कर रहे तरक्की

कौन सी हैं दो कंपनियां

कौन सी हैं दो कंपनियां

इन दो कंपनियों में एसीसी लिमिटेड की लगभग 57% और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड की करीब 63% हिस्सेदारी को कुछ उधारदाताओं और अन्य फाइनेंस पक्षों के लाभ के लिए गिरवी किया गया है। इस बात की जानकारी समूह की तरफ भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों को की गई अलग-अलग फाइलिंग में दी गयी है। इस शेयरों को ऐसे समय पर गिरनी रखा गया है जब अडानी समूह ग्रीन ऊर्जा से लेकर मीडिया तक नए क्षेत्रों में डील कर रहा है, मगर इससे अडानी समूह में उच्च स्तर के डेब्ट को लेकर चिंता भी पैदा हो गयी है।

सीमेंट कारोबार में एंट्री
 

सीमेंट कारोबार में एंट्री

इस साल की शुरुआत में होलसीम से डील के बाद अडानी समूह ने सीमेंट कारोबार में एंट्री की। गौतम अडानी ने 2027 तक अपनी कंपनी की वार्षिक क्षमता को दोगुना करने की योजना बनाई है, जिसने उनके समूह को निर्माण सामग्री का भारत का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बना दिया।

110 अरब रु तक एक्सेस

110 अरब रु तक एक्सेस

अधिग्रहण से अडानी समूह को दो लिस्टेड कंपनियों से लगभग 110 बिलियन रुपये (1.4 बिलियन डॉलर) की नकदी प्राप्त हुई है। सोमवार के बंद के आधार पर, एसीसी और अंबुजा में गिरवी हिस्सेदारी का मूल्य 13 बिलियन डॉलर है। एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और एक्सेंट ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड, अडानी समूह से जुड़ी संस्थाएं, उन समझौतों का हिस्सा हैं, जिनके तहत शेयरों को गिरवी रखा गया है। सीमेंट में अडानी के कदम और कमोडिटी की कीमतों में हालिया ढील के कारण भारत में सीमेंट शेयरों में तेजी आई है। मई में होल्सिम की बिक्री की घोषणा के बाद से एसीसी और अंबुजा के शेयरों में 29% और 60% की वृद्धि हुई है।

English summary

Adani had to pledge 13 billion dollar shares know what happened

Billionaire Gautam Adani's group has pledged nearly $13 billion worth of shares in two Indian cement firms, days after completing its acquisition from Holcim Ltd.
Story first published: Tuesday, September 20, 2022, 19:52 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X