For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इनकम के मुताबिक मिलता है APL और BPL राशन कार्ड, जानें नियम

|

नयी दिल्ली। अगर आप नया राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या अपने पुराने राशन कार्ड में कोई अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए कि अब इनकम के आधार पर ही राशन कार्ड उपलब्ध होगा। विभिन्न राज्य सरकारों ने दो तरह के राशन कार्ड पेश कर रखे हैं। इनमें एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) और बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) शामिल हैं। राशन कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको सब्सिडी पर काफी सस्ता अनाज मिलता है। वहीं हमारे देश में राशन कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से भी एक है। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ जाती है। अक्सर राशन कार्ड बनवाते समय यह सवाल लोगों के सामने आता है कि कौन से राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जाए। अगर आप राशन कार्ड अप्लाई करने जा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपको कौन से राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

 

दो तरह के होते हैं राशन कार्ड

दो तरह के होते हैं राशन कार्ड

राज्य सरकारों की तरफ से जो 2 राशन लोगों के लिए उपलब्ध किए जाते हैं उनमें बीपीएल होता है गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों के लिए, जबकि एपीएल होता है गरीबी रेखा से ऊपर वाले लोगों के लिए। अब आप किस श्रेणी में आते हैं ये आपकी इनकम से तय होगा। ध्यान रहे कि आपको उसी राशन कार्ड के लिए फॉर्म भरना है जिस कैटेगरी में आप आते हैं नहीं तो आपका फॉर्म स्वीकार नहीं होगा। यदि आप गरीबी रेखा से ऊपर हैं तो एपीएल वाले राशन कार्ड के लिए आवेदन करें और अगर आप गरीबी रेखा से नीचे हैं तो आपको बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। इसका साफ मतलब है कि आपको कौन सा राशन कार्ड मिलेगा यह पूरी तरह से आपकी इनकम पर निर्भर है। वैसे बीपीएल राशन पर थोड़े ज्यादा फायदा मिलते हैं।

क्या मिलेंगे राशन कार्ड पर आपको लाभ :
 

क्या मिलेंगे राशन कार्ड पर आपको लाभ :

- राज्य की सरकारी दुकानों से कम दामों पर अनाज मिलेगा
- वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करते समय राशन कार्ड की फोटोकॉपी एडरेस प्रूफ के तौर पर काम करेगी
- ड्राइविंग लाइसेंस के लिए राशन कार्ड को आईडी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
- राशन कार्ड को टेलीफोन कनेक्शन या सिम कार्ड लेने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है
- घरेलू प्रमाण पत्र बनवाने में आएगा काम
- पैन कार्ड और नए एलपीडी गैस कनेक्शन के लिए एडरेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड काम आएगा

नए राशन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

नए राशन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

नए राशन कार्ड के लिए आपको अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग वेब पोर्टल पर जाना होगा। सभी राज्यों के अपने-अपने पोर्टल हैं। यहां से आप राशन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। राशन कार्ड के लिए पहचान के लिए आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी या पासपोर्ट की जरूरत होगी। फॉर्म को भर कर आपको नजदीकी राशन डीलर या फूड सप्लाई ऑफिस में जमा कराना होगा। ग्रामीण इलाकों में ये फॉर्म तहसील कार्यालय में जमा किया जा सकता है। बस इतना करने से आपका राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जाएगा।

कहां मिलेगी अधिक जानकारी

कहां मिलेगी अधिक जानकारी

यहाँ राशन कार्ड से संबंधित बुनियादी जानकारी दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आपको अपने राज्य के पोर्टल पर जाना होगा। वहां आपको अन्य जरूरी जानकारी मिल जाएगी।

घर बैठे मिल रहा राशन कार्ड, जानिए कहां और कैसेघर बैठे मिल रहा राशन कार्ड, जानिए कहां और कैसे

English summary

According to income APL and BPL ration card is given know rules

Often, when making ration cards, the question comes in front of people, which ration card to apply for. If you are going to apply ration card then we tell you which ration card you should apply for.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X