For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

9वीं क्लास की छात्रा ने शुरू किया कमाल का Business, लाखों में पहुंचा कारोबार वो भी 3 महीनों में

|

नई दिल्ली, मई 15। बिजनेस करने के लिए जितना जरूरी पैसा है, उससे कहीं ज्यादा जरूरी एक आइडिया भी है। बिना आइडिया आप सिर्फ पैसों से बिजनेस नहीं कर सकते। मगर यदि आपके पास एक अच्छा आइडिया है तो आप बेहद कम पैसों का जुगाड़ करके भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बिजनेस आइडिया एक ऐसी चीज है, जिसके लिए उम्र की कोई कैद नहीं है। अगर आपके पास आइडिया है तो कोई कम उम्र भी अपना बिजनेस शुरू कर सकता है। ऐसा ही कारनामा किया है गुरुग्राम की 9वीं क्लास की छात्रा सिमरन चौहान ने। आइए जानते हैं सिमरन के बिजनेस की डिटेल।

 

Face Mask Business : मदद भी करें और कमाई भी, ऐसे होगी शुरुआत

कैसे आइडिया बिजनेस आइडिया

कैसे आइडिया बिजनेस आइडिया

दिल्ली के श्री राम स्कूल की 14 वर्षीय छात्रा सिमरन सिंह ने अक्सर देखा कि जब भी उसके माता-पिता को काम या छु्ट्टी पर यात्रा करनी पड़ती है, तो वे हेल्थ और सेफ्टी के लिए आवश्यक चीजों की लंबी लिस्ट बनाते हैं। मगर फिर कुछ न कुछ छूट जाता है। उनके अलावा और भी परिवारों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इस दिक्कत को पूरी तरह से दूर करने में मदद करने के लिए सिमरन ने फरवरी 2021 में सेफली नोमैडिक की कंपनी स्थापना की। ये कंपनी एक किट ऑफर करती है जिसमें वे आइटम शामिल हैं जो आपको सफर के दौरान सेफ्टी में काम आएंगे।

आइडिया को बिजनेस में बदला
 

आइडिया को बिजनेस में बदला

सिमरन के अनुसार यंग एंटरप्रेन्योर्स एकेडमी में अपने साथियों और मेंटर्स के साथ विचार-विमर्श करने और अपने माता-पिता से कुछ निवेश हासिल करने के बाद, उन्होंने अपने आइडिया और सपनों को एक प्रोडक्ट में बदल दिया। इससे उनका आइडिया एक प्रोडक्ट में रूप में बिजनेस बन गया।

क्या-क्या होता किट में शामिल

क्या-क्या होता किट में शामिल

सेफ्ली नोमैडिक प्रोडक्ट लाइन में दो किट होती हैं। एक बच्चों के लिए और दूसरी महिलाओं के लिए। हर एक में कुछ बुनियादी आवश्यक चीजें होती हैं जैसे कि सामान्य दवाएं, फेस मास्क, सैनिटाइज़र, ट्रैवल टिश्यू, फेस वाइप्स, टॉयलेट सीट कवर, पेपर सोप, च्यूइंग गम, बैंड-एड्स, कॉटन बॉल और एंटीसेप्टिक। महिलाओं की किट में कुछ स्पेशल आइटम होते हैं। इनमें सैनिटरी पैड, पीबडीज के डिस्पोजेबल यूरिनेशन फ़नल, एक काली वाला मिर्च स्प्रे और सुरक्षा अलार्म जैसी चीजें उनकी जरूरतों के लिए बतौर खास आइटम शामिल होती हैं।

बच्चों के लिए क्या है खास

बच्चों के लिए क्या है खास

सिमरन द्वारा इस किट के लिए पैरेंट्स के साक्षात्कार किए गए। इसमें 85 प्रतिशत माता-पिता ने बताया कि स्वास्थ्य और सुरक्षा की सामान्य वस्तुओं के अलावा बच्चों को ऊब से बचने का कोई प्रोडक्ट होना चाहि। इसीलिए बच्चों की किट में मनोरंजन के लिए कुछ ट्रिंकेट और टिटबिट भी शामिल हैं जैसे कि विशेष रूप से डिज़ाइन की गई एक्विटी बुक, ओरिगेमी पेपर, स्केच-पेन और डेयरी मिल्क चॉकलेट।

कहां तक पहुंचा कारोबार

कहां तक पहुंचा कारोबार

स्टैंडर्ड महिलाओं और बच्चों की किट की कीमत क्रमशः 2800 रुपये और 2000 रुपये है। ग्राहक व्हाट्सएप से या कंपनी के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट, पर डिटेल में दिए गए संपर्कों या ईमेल के माध्यम से अपनी किट ऑर्डर कर सकते हैं। बीते तीन महीनो में उनका टर्नओवर एक लाख रु से अधिक हो गया है। सिमरन का इरादा अपने बिजनेस को धीरे-धीरे आगे ले जाने का है।

English summary

9th class student simran chauhan started safety kit business turnover reached in lakhs

Simran founded the company of Cefali Nomadic in February 2021. This company offers a kit that includes items that you will use during your journey in safety.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X