For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लगातार सातवें महीने घटा 8 कोर इंडस्ट्रीज का उत्पादन, सितंबर में 0.8 फीसदी की गिरावट

|

नयी दिल्ली। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की तरफ से जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार सितंबर में लगातार सातवें महीने आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के उत्पादन में गिरावट आई है। सितंबर में 8 कोर इंडस्ट्रीज का उत्पादन 0.8 फीसदी घटा। इससे पहले अगस्त में इसमें 8.5 फीसदी की गिरावट आई थी। बता दें कि सितंबर में क्रूड ऑयल, नेचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स और सीमेंट उत्पादन के कारण 8 कोर इंडस्ट्रीज का उत्पादन घटा।

सितंबर में लगातार 7वें महीने घटा 8 कोर इंडस्ट्रीज का उत्पादन

 

एक साल पहले कैसे थे आंकड़े

आठ प्रमुख क्षेत्रों के उत्पादन में सितंबर 2019 में 5.1 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली थी। गुरुवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने आठ प्रमुख क्षेत्रों के उत्पादन के आंकड़े जारी किए हैं। अच्छी बात ये है कि सितंबर में मार्च के बाद आठ प्रमुख क्षेत्रों के उत्पादन में आई गिरावट सबसे कम रही है। कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन लगाए जाने के बाद उत्पादन काफी कम हो गया था।

किस सेक्टर के उत्पादन में हुई बढ़त

सितंबर में कोल, इलेक्ट्रिसिटी और स्टील के उत्पादन में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जबकि कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक और सीमेंट ने सितंबर 2020 में निगेटिव ग्रोथ दर्ज की। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल-सितंबर के दौरान इन क्षेत्रों का उत्पादन 14.9 प्रतिशत कम हुआ, जबकि पिछले साल इसी अवधि में इनका उत्पादन 1.3 प्रतिशत बढ़ा था।

इन सेक्टरों में ग्रोथ

सितंबर के आंकड़ों को लॉकडाउन खत्म होने के बाद अच्छी रिकवरी की तरह माना जा रहा है। पिछले महीने कोयला उत्पादन में 21.2 फीसदी, स्टील में 0.9 फीसदी और बिजली में 3.7 फीसदी की सकारात्मक वृद्धि देखी गई। भारत के प्रमुख सेवा क्षेत्र में गतिविधियां लगातार ठीक होती दिख रही हैं। इसका मुख्य सूचकांक सितंबर में बढ़ कर 49.8 हो गया जो अगस्त में 41.8 था। ये अप्रैल में 5.4 तक गिर कर गया था। इस सूचकांक का 50 से नीचे होना बताता है कि ये अभी भी गिरावट के दायरे में है।

 

इस 1 किलो सब्जी की कीमत है 6 ग्राम Gold के बराबर, ढूंढने के लिए जंगलों में भटकते हैं लोग

English summary

8 core industries production down for the seventh consecutive month in September

The production of eight major sectors saw a decline of 5.1 percent in September 2019. On Thursday, the Ministry of Commerce and Industry released production figures for eight major sectors.
Story first published: Thursday, October 29, 2020, 18:46 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X