For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

CNG के दामों में 70 फीसदी की बढ़ोतरी, जानिए कब से कब तक हुआ ये इजाफा

|
CNG के दामों में लगी आग, जानिए क्या हुआ

CNG Price : पिछले एक साल में सीएनजी की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई। इसी वजह से भारत में सीएनजी के उपयोग में काफी कमी आई है। मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार, प्राकृतिक गैस की कीमतों में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद सीएनजी वाहनों का उपयोग बेहद हद तक कम हुआ है।

 

Reliance Jio : चुपचाप लॉन्च किया सस्ता प्लान, 30 दिन की वैलिडिटी के साथ पाएं 50 जीबी डेटाReliance Jio : चुपचाप लॉन्च किया सस्ता प्लान, 30 दिन की वैलिडिटी के साथ पाएं 50 जीबी डेटा

महंगा हुआ सीएनजी 70 प्रतिशत से अधिक

महंगा हुआ सीएनजी 70 प्रतिशत से अधिक

रेटिंग एजेंसी इंक्रा की तरफ से जारी रिपोर्टस् के मुताबिक, प्राकृतिक गैस के मूल्य में बढ़ोतरी ने मौजूदा फाइंनेशियल ईयर 2022-23 में कमर्शियल गाड़ियों में सीएनजी के उपयोग को घटाकर 9 प्रतिशत से 10 प्रतिशत कर दिया गया हैं। जबकि इसका जो पहले अनुपात था। वो 16 प्रतिशत था। रिपोर्ट में कहा है। कि विश्व स्तर में जो प्राकृतिक गैस के मूल्य बढ़ा हैं। इसी कारण बीते एक साल में सीएनजी की कीमत 70 प्रतिशत तक बढ़ चुकी हैं। यही कारण हैं कि डीजल और सीएनजी के बीच कीमतों का अंतर बहुत कम हो गया है। इसी वजह से लोग सीएनजी वाहनों की ओर बढ़ने से परहेज करने लगे हैं।

कमी सीएनजी के उपयोग में
 

कमी सीएनजी के उपयोग में

इक्रा रेटिंग्स ने बयान में कहा कि सीएनजी की कीमतों में तेजी की वजह से गाड़ियों का उपयोग से परिचालन लागत में होने वाली जो बचत हैं। अगर हम डीजल की तुलना में बात करें तो कुछ बेहतर नहीं रह गई है। इसी कारण जो मझोले घरेलू कमर्शियल वाहन हैं। उन वाहनों में करंट फाइनेंशियल ईयर में कमी देखने को मिली है, खासकर जो मझोले वाणिज्यिक ट्रक सेगमेंट में।

सीएनजी से रहने वाली गाड़ियां घट रही

सीएनजी से रहने वाली गाड़ियां घट रही

रेटिंग एजेंसी की तरफ से कहा गया। कि, सीएनजी से चलने वाले वाहनों का कुल वाहनों में हिस्सा भी फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के 38 प्रतिशत घटा हैं और यह घटकर 2022-23 के पहले जो 8 महीने हैं। इसमें 27 प्रतिशत रह गया है। हालांकि पैसेंजर सेगमेंट में जो सीएनजी का इस्तेमाल हैं। अभी कई जगह किया जा रहा हैं। इक्रा की तरफ से कहा गया है। कि सीएनजी के साथ ईवी का भी उपयोग बढ़ने का सिलसिला आगे कायम रहने की उम्मीद है।

सीएनजी 73 फीसदी महंगा 14 महीने मे

बता दें दिल्ली में सीएनजी 1 अक्टूबर 2021 से 45.5 रु प्रति किलो में मिल रहा था। मगर अब अगर हम सीएनजी की कीमत की बात करते है। अब सीएनजी 78.61 रुपये प्रति किलो में मिल रहा है यानी अगर 14 महीने में सीएनजी की बात हैं, तो 14 महीने में सीएनजी की 33.11 रु यानी 73 प्रतिशत महंगा हो चुका है। सीएनजी की कीमतों में यह जो बढ़ोतरी हुई हैं। इस बढ़ोतरी ने सीएनजी का उपयोग करने वाली कमर्शियल गाड़ी मालिकों का बजट को बिगाड़ दिया है।

Read more about: cng सीएनजी
English summary

70 percent increase in CNG prices know from when till when this increase happened

CNG prices have increased significantly in the last one year. For this reason, there has been a significant reduction in the use of CNG in India. According to media reports, there has been a significant increase in the prices of natural gas. After which the use of CNG vehicles has reduced to a great extent.
Story first published: Saturday, December 10, 2022, 14:11 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X