For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

6 बेस्ट ELSS Funds : 25 साल कर लिए पूरे, लगातार रिटर्न दिया दमदार

|

नई दिल्ली, सितंबर 27। इस समय कुल 37 टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड स्कीम या इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम्स (ईएलएसएस) हैं। इनमें से आठ ने बाजार में 25 साल पूरे कर लिए हैं। इन 8 में से छह स्कीमें बीते 25 साल की अवधि में लगभग 15-23% वार्षिक रिटर्न देने में सफल रहीं। इतना रिटर्न लंबी अवधि में पैसा बनाने के लिए इन टैक्स सेविंग फंड की क्षमता को पेश करता है। ईएलएसएस फंड का फायदा यह है कि धारा 80 सी के तहत आप 1.5 लाख रुपये की टैक्स कटौती का लाभ ले सकते हैं। धारा 80सी के तहत बाकी ज्यादातर निवेश ऑप्शन सरकारी स्कीमें हैं और उनमें आपको सिंगल डिजिट यानी 10 फीसदी से कम ही सालाना रिटर्न मिलेगा। मगर ईएलएसएस स्कीमों ने 25 साल में 15 फीसदी या इससे अधिक रिटर्न दिया है। जानते हैं इन 6 टॉप स्कीमों के बारे में।

 

Mutual Fund : सिर्फ 2 साल में पैसा करीब ढाई गुना, जानिए स्कीम की डिटेलMutual Fund : सिर्फ 2 साल में पैसा करीब ढाई गुना, जानिए स्कीम की डिटेल

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड

यह इस सेगमेंट का सबसे पुराना टैक्स सेविंग फंड है। 1993 में पेश होने के बाद पिछले 29 सालों में इसने 15% का प्रभावशाली रिटर्न दिया है। इसने शुरुआत के बाद से सालाना 15.04 फीसदी रिटर्न दिया है। इस स्कीम में कई फंड मैनेजर बदले गए हैं। 2008 के बाद से 8 फंड मैनेजरों ने इस योजना को मैनेज किया। इस फंड का मैनेजमेंट इस समय विशाल मिश्रा और श्रीदत्त भंडारदार संभाल रहे हैं।

एसबीआई लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड
 

एसबीआई लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड

यह फंड भी इंडस्ट्री की सबसे पुरानी स्कीम है, जिसे उसी दिन और उसी साल लॉन्च किया गया था, जब केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड की शुरुआत हुई। हालांकि, इस फंड ने थोड़ा ज्यादा रिटर्न दिया है। यह स्कीम 29 वर्षों में 16.09% सालाना रिटर्न की पेशकश करने में सफल रही है।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ टैक्स रिलीफ 96
यह योजना 1996 में शुरू की गई थी और इसने पिछले 26 वर्षों में 21.98% का आकर्षक सालाना रिटर्न दिया है। यह योजना एक समय म्युचुअल फंड सलाहकारों की पसंदीदा रही है और 2010 के बाद से 11 में से 6 बार बेंचमार्क को पछाड़ चुकी है।

एचडीएफसी टैक्स सेवर फंड

एचडीएफसी टैक्स सेवर फंड

1996 में शुरू किया गया ये फंड अपने सबसे लंबे समय तक साथ रहने वाले साथी स्कीमों के बीच सबसे अधिक रिटर्न देने में कामयाब रहा है। इस योजना ने 23.28% रिटर्न की पेशकश की है। इस योजना ने 2010 के बाद से 11 वर्षों में अपने बेंचमार्क को 7 बार पीछे छोड़ा है।

सुंदरम टैक्स सेविंग्स फंड

सुंदरम टैक्स सेविंग्स फंड

यह स्कीम शायद इस लिस्ट में सबसे ज्यादा बदली हुई स्कीम है। क्योंकि सिर्फ नाम ही नहीं, इस स्कीम ने पूरे फंड हाउस को बदलते देखा है। फंड ने स्थापना के बाद से 18.18% सालाना रिटर्न की पेशकश की है। यह योजना 2010 के बाद से 11 वर्षों में अपने सूचकांक को 9 बार बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रही है।

टाटा इंडिया टैक्स सेविंग्स फंड

टाटा इंडिया टैक्स सेविंग्स फंड

1996 में शुरू की गई, इस योजना ने स्थापना के बाद से 18.45% सालाना रिटर्न की पेशकश की है। 11 में से, इस योजना ने 2010 से 7 वर्षों में अपने बेंचमार्क को पीछे छोड़ दिया है। इसने कई वर्षों में रिटर्न चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है, लेकिन पिछले कुछ वर्ष इसके लिए कठिन रहे।

English summary

6 Best ELSS Funds Completed 25 Years Gave Strong Returns Consistently

SBI Long Term Equity Fund Fund is also the oldest scheme in the industry, which was launched on the same day and same year as Canara Robeco Equity Tax Saver Fund.
Story first published: Tuesday, September 27, 2022, 15:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X