For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नंबर 1 रेटिंग वाले 5 Mutual Funds, 2023 के लिए हैं एक दम परफेक्ट

|
नंबर 1 रेटिंग वाले 5 Mutual Funds, 2023 के लिए हैं परफेक्ट

Mutual Funds : सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं और म्यूचुअल फंड में एसआईपी का फ्लो 13,000 करोड़ रुपये से ऊपर बना हुआ है। यदि आप भी एसआईपी शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। हम यहां आपको क्रिसिल द्वारा नंबर 1 रेटिंग के आधार पर 2023 के लिए 5 बेस्ट म्यूचुअल फंड योजनाओं की जानकारी देंगे।

 

Mutual Fund : क्या होता है एक्सपेंस रेशियो, कैसे ये आपके रिटर्न को करता है प्रभावित, जानिए सबकुछMutual Fund : क्या होता है एक्सपेंस रेशियो, कैसे ये आपके रिटर्न को करता है प्रभावित, जानिए सबकुछ

एसबीआई कॉन्ट्रा फंड

एसबीआई कॉन्ट्रा फंड

एसबीआई कॉन्ट्रा फंड को क्रिसिल ने नंबर 1 रेटिंग दी है। फंड की जो निवेश रणनीति है, उसके तहत मोटे तौर पर एक कॉन्ट्रेरियन इंवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी के बाद इक्विटी और इक्विटी रिलेटेड सिक्योरिटीज के पोर्टफोलियो में निवेश करके लंबी अवधि में पैसा बनाना है। फंड ने पिछले 3 वर्षों में 31.85 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है। इस तरह का रिटर्न शानदार है। आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक एसबीआई कॉन्ट्रा फंड की टॉप होल्डिंग्स में से हैं। पर यह एक उच्च जोखिम वाला निवेश है, क्योंकि बड़ी मात्रा में इसका पैसा इक्विटी में लगाया जाता है।

क्वांट स्मॉल कैप फंड
इस फंड को भी क्रिसिल ने नंबर 1 का दर्जा दिया है। स्कीम का प्राइमरी निवेश उद्देश्य स्मॉल कैप कंपनियों के पोर्टफोलियो में निवेश करके पैसा बनाना और लॉन्ग-टर्म ग्रोथ के अवसर प्रदान करना है। पर ध्यान रहे कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि योजना का निवेश उद्देश्य पूरा हो जाएगा। फंड ने लगभग 3 साल में 56% वार्षिक रिटर्न दिया है, जो बहुत अच्छा है।

फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड
 

फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड

इसे भी क्रिसिल ने नंबर 1 का दर्जा दिया है। फ्लेक्सी कैप होने के कारण फ्रैंकलिन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड में जोखिम थोड़ा कम है, क्योंकि ये फंड इक्विटी, फिक्स्ड इनकम सिक्योरिटीज और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश के जरिए पैसा बनाना और रेगुलर डिविडेंड देता है। फंड ने पिछले 3 वर्षों में वार्षिक आधार पर 21% का अच्छा रिटर्न दिया है। फंड की प्रमुख होल्डिंग्स आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल और इंफोसिस जैसे शेयरों में है। लगभग 66% निवेश लार्ज कैप होल्डिंग्स में है।

एसबीआई लार्ज एंड मिडकैप फंड

एसबीआई लार्ज एंड मिडकैप फंड

अगर आप लार्ज और मिडकैप दोनों फंडों के कॉम्बिनेशन की तलाश कर रहे हैं, तो यह एक बुरा विकल्प नहीं है। इस फंड को क्रिसिल ने अपनी कैटेगरी में नंबर 1 का दर्जा दिया है। यह फंड निवेशकों को मुख्य रूप से लार्ज कैप और मिड कैप कंपनियों वाले डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो में निवेश करके लंबी अवधि में पैसा बनाने का अवसर प्रदान करता है। फंड से 3 साल का सालाना रिटर्न 22% है, जबकि सालाना आधार पर फंड से 5 साल का रिटर्न 13.47% है।

पराग पारिख टैक्स सेवर फंड

पराग पारिख टैक्स सेवर फंड

यह एक इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम है, जिसमें आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स कटौती का फायदा मिलता है। फंड ने पिछले 3 वर्षों में 24% का वार्षिक रिटर्न दिया है। पराग पारिख टैक्स सेवर फंड का एचडीएफसी, बजाज होल्डिंग्स, आईटीसी आदि जैसे शेयरों में निवेश है। फंड की इक्विटी होल्डिंग 84% है। इस फंड को भी क्रिसिल की तरफ से नंबर 1 रेटिंग दी गयी है। ये सारे फंड्स 2023 में एसआईपी शुरू करने के लिए अच्छे सकते हैं।

English summary

5 Mutual Funds with No 1 rating are perfect for 2023

Quant Small Cap Fund is also ranked No.1 by CRISIL. The fund has given annualized returns of 56% in about 3 years, which is very good.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X