For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : 5 फंड्स ने दिया FD के मुकाबल 10 गुना रिटर्न, आपके पास भी मौका

|

नयी दिल्ली। म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के लिए 2020 काफी शानदार रहा। मार्च 2020 में शेयर बाजार में तेज गिरावट आई। मगर इस गिरावट से शेयर बाजार उबरने में कामयाब रहा, जिसके बाद म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की कुल एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) भी 30 लाख करोड़ रु ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गयी। म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की एयूएम साल 2019 में 26.54 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले दिसंबर 2020 तक 13 फीसदी बढ़ी। इस बीच 5 ऐसे टॉप फंड्स रहे जिन्होंने निवेशकों को 76 फीसदी तक रिटर्न दिया। इस समय एफडी जैसे सुरक्षित निवेश ऑप्शन की ब्याज दरें 6-7 फीसदी हैं। इस लिहाज म्यूचुअल फंड्स के बेस्ट फंड्स ने एफडी के मुकाबले 10 गुना रिटर्न दिया।

पहले नंबर पर डीएसपी हेल्थकेयर फंड
 

पहले नंबर पर डीएसपी हेल्थकेयर फंड

डीएसपी हेल्थकेयर फंड ने 2020 में सबसे अधिक रिटर्न दिया है। इस फंड ने पिछले साल में करीब 76 फीसदी का जोरदार रिटर्न दिया। यानी पिछले साल 2 लाख रु के निवेश पर इस फंड से निवेशकों ने करीब 1.52 लाख रु का मुनाफा कमाया।

मिरे एसेट हेल्थकेयर फंड

मिरे एसेट हेल्थकेयर फंड

लिस्ट में दूसरा नंबर है मिरे एसेट हेल्थकेयर फंड का। इस फंड ने 2020 में 73 फीसदी का दमदार रिटर्न दिया। एफडी या पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं जैसे निवेश ऑप्शन के मुकाबले रिटर्न देने के मामले में ये फंड कहीं आगे रहा।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फार्मा हेल्थकेयर एंड डायग्नोस्टिक्स फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फार्मा हेल्थकेयर एंड डायग्नोस्टिक्स फंड

इस लिस्ट में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फार्मा हेल्थकेयर एंड डायग्नोस्टिक्स फंड भी शामिल है। इस फंड ने पिछले साल में निवेशकों को 71 फीसदी रिटर्न दिया। 2020 में निवेशकों को शानदार रिटर्न देने के मामले में ये तीसरे नंबर पर रहा। 2020 में 71 फीसदी के रिटर्न के पर इस फंड ने 2 लाख रु के निवेश पर सीधे-सीधे 1.42 लाख रु का मुनाफा कराया।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड
 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड सबसे अधिक रिटर्न देने के मामले में चौथे नंबर पर रहा। वैसे इस फंड ने भी 71 फीसदी ही रिटर्न दिया। जिन निवेशकों ने इस फंड में 3 लाख रु का निवेश किया हुआ होगा उन्हें एक ही साल 2.10 लाख रु का मुनाफा मिला।

यूटीआई हेल्थकेयर - डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ

यूटीआई हेल्थकेयर - डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ

यूटीआई हेल्थकेयर - डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ ने पिछले साल 66 फीसदी का रिटर्न दिया। इन पांचों फंड्स का इतना तगड़ा रिटर्न सेंसेक्स और निफ्टी के मुकाबले भी कहीं अधिक है। पिछले साल निफ्टी 15 फीसदी और सेंसेक्स 16 फीसदी ऊपर चढ़ा। 2020 में म्यूचुअल फंड की निश्चित आय योजनाओं में निवेशकों ने जम कर पैसा लगाया था। इन स्कीमों में करीब 3.5 लाख करोड़ रु का निवेश किया गया। देखा जाए तो फार्मा और आईटी सेक्टर के लिए पिछला साल काफी बढ़िया रहा। म्यूचुअल फंड्स ने भी इन्हीं दो सेक्टरों पर काफी फोकस किया। ऊपर बताये गये सभी फंड्स भी इन्हीं दो सेक्टरों के हैं। जैसा कि अभी कोरोना संकट पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है, इसे देखते हुए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ये दोनो सेक्टर आगे भी अच्छा कर सकते हैं। जहां तक म्यूचुअल फंड में निवेश का सवाल है तो ये पांचों फंड अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं। हालांकि इस बात की कोई गारंटी नहीं कि 2021 में भी ये ऐसा ही रिटर्न देंगे।

Share Market : कम पैसों में ज्यादा मुनाफा कमाएं, जानिए कैसे

English summary

5 Mutual Fund schemes give 10 times returns than FD you also have a chance

The second number in the list is Mirae Asset Healthcare Fund. The fund delivered a strong return of 73 per cent in 2020. This fund was far ahead in terms of giving returns against investment options like FD or post office savings schemes.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X