For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसा लगाने के लिए 3 बेस्ट Mutual Funds, करा चुके हैं Post Office स्कीम से ज्यादा कमाई

|

नयी दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार मार्च 2020 में आई गिरावट के बाद काफी हद तक वापसी कर चुके हैं। इसलिए शायद इस समय आपको म्यूचुअल फंड बहुत सस्ते में खरीदने का मौका नहीं मिलेगा। मगर फिर भी अगर आप म्यूचुअल फंड में ही निवेश करना चाहते हैं तो यहां हम आपको 3 स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड के बारे में बताएंगे, जिनमें लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। म्यूचुअल फंड लंबी निवेश के लिए आज के समय में एक बेहतर ऑप्शन है। जिन फंड्स के बारे में हम बताने जा रहे हैं उन्होंने रिटर्न देने के मामले में पोस्ट ऑफिस की योजानओं को भी पीछे छोड़ दिया है। इन म्यूचुअल फंड्स को रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की रैंकिंग, पिछले ट्रैक रिकॉर्ड और फंड के पोर्टफोलियो के आधार पर चुना गया है। आइए जानते हैं 3 बेस्ट फंड्स के बारे में।

एक्सिस स्मॉल कैप फंड
 

एक्सिस स्मॉल कैप फंड

रिटर्न देने के मामले में ये सबसे बेहतर फंड्स में से एक रहा है। इस फंड ने पिछले 1 साल में करीब 11.25 फीसदी और पिछले पांच साल में 11.75 फीसदी का रिटर्न दिया है। एक्सिस स्मॉल कैप फंड को क्रिसिल ने एएए रेटिंग दी है। एक्सिस स्मॉल कैप फंड के पोर्टफोलियो में कुछ हाई क्वालिटी ग्रोथ वाले शेयर हैं, जिनमें गैलेक्सी सर्फ़ैक्टेंट्स, जेके सीमेंट्स, आरती इंडस्ट्रीज और सिटी यूनियन बैंक शामिल हैं। एक बात ध्यान रखें कि लार्जकैप फंड्स की तुलना में स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड्स रिटर्न के मामले में बहुत अस्थिर हो सकते हैं। इसलिए निवेश के लिए आपको सावधान रहना चाहिए।

कोटक स्मॉल कैप फंड

कोटक स्मॉल कैप फंड

इस फंड को क्रिसिल से 4-स्टार रेटिंग मिली है। वैल्यू रिसर्च ने भी इसे 4-स्टार रेटिंग दी है। फंड ने पिछले 1 साल में 18.24 फीसदी का जोरदार रिटर्न दिया है, जो पोस्ट ऑफिस की योजनाओं से कहीं बेहतर है। वहीं इसका 5 साल का रिटर्न सालाना आधार पर 9.05 फीसदी रहा है। कोटक स्मॉल कैप फंड में आप सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट इन्वेस्टमेंट (एसआईपी) प्लान के जरिए निवेश कर सकते हैं, जहां 5,000 रुपये के शुरुआती निवेश के बाद हर महीने 1,000 रुपये की छोटी रकम से भी निवेश किया जा सकता है। इस फंड के पास जेके सीमेंट, शीला फोम, सेंचुरी प्लाइवुड और डिक्सन टेक्नॉलॉजी जैसे कुछ अच्छे क्वॉलिटी के शेयर हैं। कोटक स्मॉल कैप फंड लंबी अवधि के लिए निवेश करने वालों के लिए अच्छा है।

यूनियन स्मॉल कैप फंड
 

यूनियन स्मॉल कैप फंड

यूनियन स्मॉल कैप फंड एक और बेहतर स्माल कैप इक्विटी फंड है जिसमें क्रिसिल से 4-स्टार रेटिंग मिली है। इस फंड ने 1 साल में लगभग 23 फीसदी का धमाकेदार रिटर्न दिया है, जो पोस्ट ऑफिस की योजनाओं, एफडी, पेंशन स्कीम आदि के मुकाबले में बहुत अच्छा है। हालांकि इसका 5 साल का रिटर्न करीब 6.13 फीसदी रहा है। इस फंड के पास इंडियामार्ट इंटरमेश, पीआई इंडस्ट्रीज, एमसीएक्स, हेरिटेड फूड्स और टीम लीज जैसे शेयर हैं। आप आराम से इस फंड में एसआईपी रूट के जरिए निवेश कर सकते हैं। एक बात ध्यान रहे कि अगर आप जोखिम नहीं ले सकते तो बेहतर होगा कि स्मॉल कैप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश न करें।

टला नहीं है कोरोना संकट, ऐसे में यहां पैसा लगा कर कमाएं मुनाफा

English summary

3 Best Mutual Funds to invest have made more than the post office scheme

Axis Small Cap Fund has been one of the best funds in terms of returns. The fund has given 11.25 per cent returns in the last 1 year and 11.75 per cent in the last five years.
Story first published: Thursday, September 10, 2020, 17:08 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?