For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये 20 देश 2024 में वैश्विक विकास को बढ़ावा देंगे

|

ब्‍लूमबर्ग की एक रिर्पोट आयी है जिसके अनुसार वैश्विक विकास को लेकर एक अनुमान प्रस्‍तुत किया गया। वैश्विक अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और उच्च अनिश्चितता को रोकने वाले तनावों से तौलने के बाद अगले आधे दशक में अर्थव्यवस्था के व्यापक स्तर पर धीमी वृद्धि देखने की उम्मीद है। आपको बता दें कि चीन वर्षों से विश्व विकास का एक प्रमुख चालक है, लेकिन इसके विस्तार की गति धीमी रहने की उम्मीद है। वैश्विक जीडीपी वृद्धि में चीन की हिस्सेदारी 2018-2019 में 32.7% से घटकर 2024 तक 28.3% रहने की उम्मीद है यानी अपेक्षाकृत 4.4 प्रतिशत अंक की कमी देखने को मिल सकती है।

ये 20 देश 2024 में वैश्विक विकास को बढ़ावा देंगे

 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा इस सप्ताह जारी अनुमान के अनुसार, कमजोर वैश्विक विकास, इस साल 3% तक गिरने और वैश्विक वित्तीय संकट के बाद सबसे धीमी होने की उम्मीद है। अब कौन सी अर्थव्यवस्था प्रमुख खिलाड़ी हैं और पांच साल में वैश्विक विकास कहां से आएगा? इन विकास इंजनों की पहचान करने के लिए ब्लूमबर्ग ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष अनुमानों का इस्तेमाल किया।

अमेरिका से अभी भी विश्व विकास के लिए एक बड़े हिस्से का योगदान करने की उम्मीद है और भारत के बाद तीसरे स्थान पर गिरने का अनुमान है। वैश्विक वृद्धि में अमेरिका की हिस्सेदारी 2024 तक 13.8% से 9.2% तक फिसल जाने की उम्मीद है, जबकि पांच साल की अवधि में भारत की हिस्सेदारी 15.5% तक बढ़ने का अनुमान है।

तो वहीं इंडोनेशिया चौथे स्थान पर रहेगा क्योंकि उसकी अर्थव्यवस्था के 2024 में 3.7% विकास हिस्सेदारी होने की उम्मीद है, 2019 में 3.9% से थोड़ा नीचे समायोजन पर।

ब्रेक्सिट के बाद यूके को इसका महत्व दिखाई देगा क्योंकि इसकी अर्थव्यवस्था 2019 में विश्व विकास के एक हिस्से के रूप में नौवें से 13 वें स्थान पर गिरती है।

यद्यपि रूस की विश्व जीडीपी की वृद्धि अभी 2% पर है और पांच वर्षों में यह स्थिर रहने की उम्मीद है, देश के पांच नंबर योगदानकर्ता के रूप में जापान को विस्थापित करने की संभावना है। 2024 तक जापान नौवें स्थान पर आ जाएगा। ब्राज़ील को नंबर 11 से नंबर 6 तक ले जाने का अनुमान है। जर्मनी के विकास की हिस्सेदारी सूची में 1.6% और 7 वें स्थान पर रहने की उम्मीद है।

 

आईएमएफ ने कहा है कि पांच वर्षों में शीर्ष 20 देशों में नए विकास इंजनों में तुर्की, मैक्सिको, पाकिस्तान और सऊदी अरब शामिल होंगे, जबकि स्पेन, पोलैंड, कनाडा और वियतनाम 20 की लिस्‍ट से बाहर हो गए।

English summary

These 20 Countries Will Dominate Global Growth In 2024

Here you will read about 20 countries which will dominate global growth in 2024.
Story first published: Monday, October 21, 2019, 18:24 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?