For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जरुर पढ़ें: 1 नवंबर से बदल जाएगा बैंकों के खुलने का समय, जान लें आप भी

|

नई दिल्‍ली: बैंकों के समय के बदलाव को लेकर प‍िछले कई महीने से चर्चा चल रही है। आखिरकार महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है। महाराष्‍ट्र में पीएसयू बैंकों का नया टाइम टेबल तय हो गया है। नए बदलाव के तहत अब महाराष्ट्र राज्य में सरकारी बैंकों के खुलने के समय तय कर दिया गया है। अब बैंक एक ही समय पर खुलेंगे और बंद होंगे। आपको इस बात से अवगत करा दें कि नया नियम दिवाली के बाद यानी 1 नवंबर से लागू होगा। इसके तहत सभी सरकारी बैंक एक समय में खुलेंगे और बंद होंगे। आपको बता दें कि अभी बैंकों में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कामकाज होता है। लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर 3:30 बजे तक ही होता है। बैंकों का नया टाइमटेबल स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने तय किया है।

 
जरुर पढ़ें: 1 नवंबर से बदल जाएगा बैंकों के खुलने का समय

वित्त मंत्रालय ने बैंकों के कामकाज के समय को एकसमान करने का निर्देश दिया था। एक ही इलाके में अलग-अलग बैंकों के कामकाज का टाइम अलग था। अब रिहायशी इलाके के बैंक सुबह 09:00 बजे खुलेंगे और शाम 4:00 बजे तक कामकाज होगा। कुछ बैंक सुबह 09:00 बजे से 3:00 बजे तक काम करेंगे।

बैंकों में तीन तरह का टाइम टेबल लागू

बैंकों में कमर्शियल एक्टिविटी का समय सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगा। कुछ बैंकों में इसे सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक कर दिया गया है। वहीं अन्य इलाकों में सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बैंकिंग कामकाज होगा। वहीं जानकारी के मुताबिक, फाइनेंस मिनिस्ट्री के बैंकिंग डिवीजन ने सभी बैंकों से बातचीत करने के बाद फैसला किया है कि बैंकों की ब्रांच ग्राहकों की सहूलित के हिसाब से खुलनी चाहिए। इसके लिए बैंकों में तीन तरह का टाइम टेबल लागू किया गया है।

 

सभी बैंकों पर लागू होगा टाइमटेबल

जानकारी दें कि पहले नए टाइम टेबल में बैंकों के खुलने के तीन ऑपशन सुझाए गए थे। पहला- सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक, दूसरा- सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक और तीसरा- सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक। यह फैसला सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) पर लागू होना था।

Read more about: bank बैंक
English summary

Banks Opening Time Is Going To Change From November 1

The opening time of banks will change from November 1, now government banks will not open on old times।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X