IPL: मुम्बई इंडियंस के चलते हजारों करोड़ रु बढ़ी ब्रॉड वैल्यू, जानें कौन कहां
अगर आप भी किक्रेट देखने का शौक करते है तो यह खबर जरूर पढ़ें। दुनिया भर के स्टार क्रिकेटरों से सजी इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अच्छी खबर आई है।
नई दिल्ली: अगर आप भी किक्रेट देखने का शौक करते है तो यह खबर जरूर पढ़ें। दुनिया भर के स्टार क्रिकेटरों से सजी इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अच्छी खबर आई है। इंग्लैंड में आयोजित हुए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बावजूद साल 2019 में लीग की ब्रांड वैल्यू 7 प्रतिशत बढ़ गई है। दुनिया की बहुचर्चित ट्वंटी 20 इंडियन प्रीमियर लीग देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बावजूद अपनी लोकप्रियता के चरम पर है और गत वर्ष की तुलना में मौजूदा वर्ष 2019 में उसकी ब्रांड वैल्यू 7 फीसदी बढ़कर 47,500 करोड़ रुपए पहुंच गई है। वैश्विक सलाहकार कंपनी डफ एंड फेल्प्स की आईपीएल की ब्रांड वैल्यूएशन को लेकर जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में जहां भारत में खेली जाने वाली ट्वंटी 20 लीग की ब्रांड कीमत 41,800 करोड़ रुपए थी वहीं वह वर्ष 2019 में 47,500 करोड़ रुपए पहुंच गई। जानकारी दें कि आईएनआर के संदर्भ में, वार्षिक आईपीएल अध्ययन के छठे संस्करण के निष्कर्षों से पता चलता है कि आईपीएल पारिस्थितिकी तंत्र के मूल्य में लगभग 13.5% की वृद्धि हुई है जो 41,800 करोड़ से बढ़कर 47,500 करोड़ रुपये हो गई है। वहीं विनिमय दर में उतार-चढ़ाव पर विचार करने के बाद, यूएसडी के संदर्भ में वृद्धि पहले के 6.3 बिलियन डॉलर से लगभग 7% बढ़कर 6.8 बिलियन डॉलर है। हालांकि देखा जाए तो यह बढ़ोतरी तब दर्ज की गयी है जब देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती का दौर है।
नीता अंबानी की मुंबई इंडियंस सबसे मूल्यवान टीम
बता दें कि आईपीएल की फ्रेंचाइजियों को भी इस वृद्धि का फायदा मिला है और उसकी सबसे सफल टीम तथा मौजूदा सत्र में चैंपियन बनी नीता अंबानी के मालिकाना हक वाली मुंबई इंडियन्स ने इसका सबसे अधिक फायदा उठाया है जिसकी ब्रांड वैल्यू में 8.5 फीसदी बढ़ोतरी हुई है जो 809 करोड़ रुपए है।
विराट कोहली को लगा बड़ा झटका
वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स और लीग की फिसड्डी टीम विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की ब्रांड वैल्यू 8-8 फीसदी बढ़ी है जो 630 करोड़ रुपए और क्रमश: 595 करोड़ रुपए है। हालांकि अन्य टीमों मुंबई, चेन्नई और अपने प्रदर्शन से चौंकाने वाली दिल्ली कैपिटल्स की तुलना में यह कम है।
चेन्नई सुपरकिंग्स की ब्रांड वैल्यू में 13.1 प्रतिशत का इजाफा
बात करें अगर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई की ब्रांड वैल्यू की तो 13.1 फीसदी बढ़ी है जिससे यह 732 करोड़ रुपए पहुंच गई है। दो वर्ष के निलंबन के कारण हालांकि चेन्नई की ब्रांड वैल्यू में कुछ कमी आई थी लेकिन इस सत्र में वापसी कर रही चेन्नई ने काफी जल्दी ट्रैक पर वापसी कर ली है।
शाहरुख खान की कोलकाता नाइटराइडर्स को घाटा
‘डफ एंड फेल्प्स' कंसलटेंसी फर्म की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है। कंपनी ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि शाहरुख खान की कोलकाता नाइटराइडर्स की कीमत में 8 प्रतिशत की कमी आई है। जानकारी दें कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 2008 में प्रीमियर टी20 क्रिकेट लीग की शुरुआत की थी जिसमें कोरपोरेट जगत की आठ टीमों ने हिस्सा लिया था। इसकी सफलता को देखकर बाद में दो और टीमों को शामिल किया लेकिन बाद में फिर इसकी संख्या आठ हो गयी है।
वहीं आईपीएल की सबसे युवा टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने भी बढ़ोतरी दर्ज की है जबकि दिल्ली कैपिटल्स के नए नाम से उतरी दिल्ली फ्रेंचाइजी की ब्रांड वैल्यू में नौ फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस वर्ष आईपीएल के विज्ञापनों में 20 फीसदी वृद्धि हुई है जिसने हाल ही में पेटीएम को अपना टाइटल प्रायोजक बनाया है। लीग की ओवरऑल वैल्यू में करीब 13.5 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।