For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

टोयोटा ला रही सोलर कार, जानिए इसके फीचर्स

|

नई दिल्‍ली: कार में अगर आपकी भी रुच‍ि है तो यह खबर पढ़ लें काफी इंटरेस्टिंग है। अब तक आपने पेट्रोल-डीजल, बैटरी से चलने वाली कारों का इस्‍तेमाल किया होगा, लेक‍िन आज हम आपको सोलर कार के बारें में बताऐंगे। जी हां जापान की दिग्गज कार कंपनी टोयोटा ट्रांसपोर्ट का नया साधन लेकर आ रही है। दरअसल कंपनी एक सोलर कार बना रही है, जिसे बिना किसी अतिरिक्त ईंधन के जीवनभर चलाया जा सकेगा। आपको बता दें कि टोयोटा इस सोलर पॉवर्ड कार की जुलाई से टेस्टिंग कर रहा है। कार को सोलर मॉडल में 1,100 सोलर सोलर सेल का इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि कार को न सिर्फ दिन बल्कि रात में भी चला पाएंगे। टोयोटा कंपनी के मुताबिक कई अन्य कंपनियां भी रुफ पर सोलर पैनल लगाने का ऑप्शन देती है। लेकिन वो उतना कारगर नहीं है। क्यों कि सोलर पैनल के सनलाइट को ईंधन में बदलने की दर काफी कम है। हालांकि टोयोटा ने इस मामले में एक बड़ी सफलता हासिल की है। सोलर पैनल के जर‍िये कमाई करना हुआ आसान, जानें कैसे? ये भी पढ़ें

 

टोयोटा ला रही सोलर कार, जानिए इसके फीचर्स

50 किमी तक रोजाना चला सकेंगे कार

जानकारी रिपोर्ट के मुताबिक टोयोटा का सोलर पैनल के सनलाइट को फ्यूल में बदलने की दर 34 प्रतिशत ज्यादा होगा। जबकि मार्केट में मौजूद अन्य पैनल की क्षमता 20 प्रतिशत है। यह पैनल 0.03mm पतला होगा। इसलिए इस पैनल का ज्यादा से ज्यादा सतह जैसे रुफ, वर्व पार्ट, हुड और पर लगाया जा सकता है। टोयोटा के मुताबिक अभी मार्केट में मौजूद सोलर कार अधिकतम 6 किमी का सफर तय कर सकती है, जबकि टोयोटा सोलर कार को अगर हफ्ते के चार दिन रोजना के हिसाब से अधिकतम 50 किमी तक चलाया जा सकेगा।

डीजल कारों के दाम बढ़ाने जा रहा टोयोटो

वहीं दूसरी ओर बताना चाहेंगे कि टोयोटा की डीजल कार खरीदने का मन बना रहे तो अभी ही खरीद लें। जल्‍द ही टोयोटा अपनी डीजल कारों के दाम बढ़ाने जा रहा है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने कहा है कि अगले साल अप्रैल से बीएस-6 उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद उसके डीजल वाहनों के दाम 15 से 20 प्रतिशत बढ़ जाएंगे। कंपनी के उप प्रबंध निदेशक एन राजा ने यह जानकारी दी। टीकेएम जापान की वाहन कंपनी टोयोटा और किर्लोस्कर समूह का संयुक्त उद्यम है। कंपनी ने कहा कि उद्योग में वृद्धि के लिए जरूरी है कि दीर्घावधि के संरचनात्मक समाधान के लिए जीएसटी की दर में कटौती की जाए। टीकेएम के उप प्रबंध निदेशक एन राजा ने कहा कि ''BS-4 से BS-6 में जाने से हमारे डीजल वाहनों के दाम 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे। इसके अलावा प्रतिकूल विनिमय दरों की वजह से कंपनी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है। अभी तक कंपनी ने कीमतों में वृद्धि को रोका हुआ है।

Read more about: solar car सोलर कार
English summary

Toyota Is Bringing Solar Car, Know Its Features

Toyota is trying to make a solar powered car run forever।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X