For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फेसबुक ने पेश की क्रिप्टोकरंसी 'लिब्रा', जानें इसके बारें में

|

नई द‍िल्‍ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने ऐलान किया है कि वह अगले वर्ष क्रिप्टोकरंसी लिब्रा लॉन्च कर देगा। वहीं ये भी माना जा रहा है कि अगले छह से 12 महीनों में लिब्रा की लॉन्चिंग हो जाएगी। फेसबुक ने कैलिब्रा क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपना प्लान पेश कर दिया है। इतना ही नहीं ये फेसबुक के इतिहास में सबसे बड़े कदमों में से एक है। कंपनी ने इस बात की भी जानकारी दी है क‍ि इसे अरबों लोगों के लिए रोजमर्रा के आर्थिक जरूरतों के लिए लाया जा रहा है।

 

पैसों का ट्रांजैक्शन करने में होगी आसानी

पैसों का ट्रांजैक्शन करने में होगी आसानी

वहीं कंपनी के मुताबिक कैलिब्रा ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी है जिसे ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी पर बनाया गया है। ज‍िसके जरिए लोग अपने पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। वहीं पैसे भेजना, रिसीव करना, खर्च करना और सुरक्षित किए जा सकते हैं। जानकारी दें कि फेसबुक के अधिकारी डेविड मार्कस ने कहा है कि कैलिब्रा के पास दुनिया भर में अरबों लोगों तक ओपन फिनांशियल इकोसिस्टम पहुंचाने की संभावना है।

कैलिब्रा और लिब्रा में क्या है फर्क?
 

कैलिब्रा और लिब्रा में क्या है फर्क?

अगर आपको आसान भाषा में समझाये तो बता दें कि ‘बिटकॉइन ' की तरह लिब्रा भी एक क्रिप्टोकरेंसी की तरह काम करेगी। जबकि कैलिब्रा एक प्लैटफॉर्म है जहां लिब्रा के ज़रिए यूज़र्स ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। लिब्रा एक जेनेवा बेस्ड नॉन प्रॉफिट एसोसिएशन है और इसका टार्गेट अरबों लोगों की आर्थिक तौर पर सर्व करने का है।

क्रिप्टोकरंसी क्‍या है ?

जानकारी दें कि क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है। इसे डिजिटल वॉलेट में रखकर ही लेन-देन किया जा सकता है। ये भी बता दें कि यह 2009 में सबसे पहले दुनिया के सामने आई। इसके जरिए बिना बैंक को माध्‍यम बनाए लेन-देन किया जा सकता है। हालांकि भारत में इस मुद्रा को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसे रेग्युलेट करने का कोई नियम बना है।

आपको कितना होगा फायदा?

आपको कितना होगा फायदा?

इस बात से भी अवगत करा दें कि 2020 में इसे आम यूजर्स के लिए पेश कर दिया जाएगा। वहीं लॉन्च होने के बाद ये फेसबुक के सभी प्लेटफॉर्म यानी मैसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्रम पर काम करेगा। हालांकि कंपनी के मुताबिक यहां लोगों के पैसे और उनकी जानकारी सिक्योर रहेगी। और तो कंपनी इसके लिए कई सिक्योरिटी मेजर्स लेगी जिसमें कई तरह के वेरिफिकेशन प्रॉसेस होंगे। इतना ही नहीं इसके लिए कंपनी लाइव सपोर्ट भी रखेगी।

  • फेसबुक मैसेंजर पर पैसे भेजना और रिसीव करना होगा आसान।
  • इसके साथ ही वॉट्सऐप के जरिए भी पैसों के ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे।
  • इस बात की भी जानकारी दें कि यूजर्स को डिजिटल वॉलेट ऐप मिलेगा जहां वो अपने ट्रांजैक्शन का ट्रैक रख सकेंगे।
  • खुशी की बात तो ये हैं कि पैसे भेजने के लिए कोई एक्स्ट्रा चार्जेस नहीं लिए जाएंगे। इसके साथ ही कस्टमर्स को लाइव सपोर्ट भी म‍िलेगा।
  • बता दें कि कंपनी ने इसे सेफ और सिक्योर बनाने पर पूरी जोर दिया है।
  • जानकारी दें कि पिछले साल भारत में भी बिटकॉइन काफी पॉपुलर हुआ और यहां भी इसकी ट्रेडिंग की गई। जबकि भारत में बिटकॉइन के बाद से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिला। हालांक‍ि इस पर बहस भी शुरू हुई। आसान भाषा में इसे आप बिटकॉइन जैसा भी समझ सकते हैं जो अब फेसबुक लेकर आ रहा है।

English summary

Facebook Has Finally Introduced Bitcoin-Like Cryptocarison Calibra

Facebook's Cryptoconcity Libra will be launched in the next six to 12 months।
Story first published: Thursday, June 20, 2019, 12:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X