For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजीम प्रेमजी के बाद कौन संभालेगा Wipro की व‍िरासत

|

नई दिल्‍ली: आईटी कंपनी (IT company) विप्रो (wipro) के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन (Executive chairman) अजीम प्रेमजी (Azim Premji) ने अपने रिटायरमेंट (Retirement) का ऐलान कर दिया है। बता दें कि उनका कार्यकाल 30 जुलाई, 2019 को खत्म होगा और उसके बाद उनके बेटे रिशद प्रेमजी (Rishad Premji) एक्जीक्यूटिव चेयरमैन (Executive Chairman) बनेंगे। इस बात की जानकारी कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग (Stock exchange filing) के माध्यम से दी गयी है। गौरतलब है कि 1.76 लाख करोड़ रुपए की मार्केट कैप (Market cap) के साथ विप्रो (Wipro) देश की तीसरी बड़ी आईटी कंपनी (Third major IT company) है।

 

जुलाई के अंत में होंगे रिटायर

जुलाई के अंत में होंगे रिटायर

विप्रो (Wipro)ने एक बयान के माध्यम से कहा कि अजीम प्रेमजी (Azim Premji) जुलाई के अंत तक कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (Executive Chairman and Managing Director) पद से रिटायर (Retire)हो जाएंगे। प्रेमजी के हाथों में लगभग 53 साल तक कंपनी (Company) की कमान रही। हालांकि वह नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (Non-executive director) और फाउंडर चेयरमैन (Founder chairman) के तौर पर कंपनी के बोर्ड में अपनी सेवाएं देते रहेंगे।

हिंदुस्तान यूनिलीवर के सीईओ की सैलरी सुनकर आप रह जायेंगे हैरान ये भी पढ़ें

बदलाव 31 जुलाई से होगी लागू
 

बदलाव 31 जुलाई से होगी लागू

विप्रो (Wipro) के बोर्ड ने ऐलान किया कि चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (Chief Executive Officer) और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (Executive Director) आबि दअली जेड नीमचवाला को कंपनी का सीईओ व प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। ये सभी बदलाव 31 जुलाई, 2019 से लागू हो जाएंगे। हालांकि इन बदलावों के लिए शेयरहोल्डर्स (Shareholders) से मंजूरी लेनी होगी।

फ्लैट खरीदार इन बातों का रखें ध्यान ये भी पढ़ें

अगले पड़ाव पर ले जाएंगे रिशद

अगले पड़ाव पर ले जाएंगे रिशद

जानकारी दें कि अजीम प्रेमजी (Azim Premji)ने एक बयान में कहा हैं कि यह मेरे लिए खासा लंबा और संतोषजनक सफर रहा। अगर भविष्य की बात करें तो मैंने अपना ज्यादातर समय समाजसेवा (Social service) से जुड़ी गतिविधियों में लगाने की योजना बनाई है। मुझे रिशद की लीडरशिप में पूरा भरोसा है, जो कंपनी को अगले पड़ाव पर ले जाएंगे। अजीम प्रेमजी (Azim Premji)ने छोटी सी हाइड्रोजनेटिव कुकिंग फैट कंपनी (Hydrogenated cooking fat company) को 8.5 अरब डॉलर टर्नओवर वाली ग्लोबल कंपनी में तब्दील कर दिया। हालांकि प्रेमजी विप्रो एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Premji Wipro Enterprises Limited) के चेयरमैन और विप्री-जीई हैल्थकेयर (Vapri-GE Healthcare) के बोर्ड के चेयरमैन बने रहेंगे।

वित्त वर्ष 2018 में प्रेमजी भारत में दूसरे नंबर पर अरबपति

वित्त वर्ष 2018 में प्रेमजी भारत में दूसरे नंबर पर अरबपति

फोर्ब्स की सूची में प्रेमजी (Premji) का स्थान विश्व में 38वें स्थान पर है। उनकी कुल नेटवर्थ 510 करोड़ रुपये है। वित्त वर्ष (financial year) 2018 में वो भारत में दूसरे नंबर पर अरबपति थे। पहले पायदान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) हैं। आईटी दिग्गज और विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी ने विप्रो लिमिटेड के 34 फीसदी शेयर परोपकार कार्य के लिए दान कर दिए हैं। इन शेयर का बाजार मूल्य 52,750 करोड़ रुपये है। अजीम प्रेमजी फाउंडेशन (Azim Premji Foundation) ने बयान में कहा, "अजीम प्रेमजी ने अपनी निजी संपत्तियों का त्याग कर, उसे धर्मार्थ कार्य के लिए दान (Donation) कर परोपकार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाई है। जिससे अजीम प्रेमजी फाउंडेशन (Azim Premji Foundation) के परोपकार कार्यों को सहयोग मिलेगा।"

Pan कार्ड एप्‍ल‍िकेशन भरने में ना करें ये गलत‍ियां ये भी पढ़ें

English summary

Wipro Chairman And Managing Director Azim Premji Announced His Retirement

Azim Premji, the executive chairman of the country's largest IT company Wipro, has declared his retirement।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X