महिंद्रा भी अब ओला उबर की तरह देगी कैब सर्विस
महिंद्रा (Mahindra) ने भी अपनी कैब सर्विस (Cab service) शूरू की।
नई दिल्ली: महिंद्रा (Mahindra) ने भी अपनी कैब सर्विस (Cab service) शूरू की। जी हां ओला उबर (Ola Uber) की तरह अब महिंद्र (Mahindra)का भी होगा अपना कैब सुविधा (Cab facility)। बता दें कि नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत (CEO Amitabh Kant) ने हरी झंडी दिखाकर इस सर्विस (service) की शुरुआत की। जानकारी दें कि महिंद्रा इलेक्ट्रिक ब्लू स्मार्ट मोबिलिटी (Mahindra Electric Blue Smart Mobility) के साथ मिलकर दिल्ली-NCR के लिए राइड शेयरिंग सर्विस (Ride sharing service) की शुरुआत की। इस बात की भी जानकारी सूत्रों द्वारा मिली हैं कि इस कैब सर्विस (Cab service) की सभी कारें इलेक्ट्रिक (Electric) होगी। हालांकि इसकी शुरुआत 70 कारों के साथ की गई है। इस कैब सर्विस (Cab service) में अप्रैल 2020 तक 500 से अतिरिक्त इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) शामिल की जाएगी। दिल्ली एनसीआर के बाद इसे मुंबई, पुणे और अन्य शहरों में शुरू किया जाएगा।
बुकिंग एप कि मदद से कर सकते
इस बात की भी जानकारी दें कि और दूसरे कैब एप (Cab app) की तरह ही इसे भी बुक किया जा सकता है। आप कैब को ब्लू स्मार्ट मोबिलिटी (Blue Smart Mobility) ऐप की मदद से बुक किया जा सकेगा। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से इंस्टॉल किया जा सकता है, जो एंड्राइड और एप्पल (Android and apple) iOS यूजर्स के लिए होगा।
एक दिन में करीब 180 किमी सफर तय करेगी कैब
वहीं कंपनी (Company) की ओर से दी गयी जानकारी में ये भी बताया गया हैं कि कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Company electric vehicle) की चार्जिंग (Charging) के लिए अप्रैल 2019 तक दिल्ली एनसीआर में कंपनी 65 चार्जिंग स्टेशन (charging station) बनाएगी। इसकी मदद से महिंद्रा कैब (Mahindra Cab) एक दिन में करीब 180 किमी का सफर तय कर सकेंगी। इसका मुख्य वजह ये हैं कि कंपनी शुरुआत में महिंद्रा ई वेरिटो (e Verito) कार को उतारेगा। हालांकि बाद में गाड़ियों की संख्या बढ़ाकर 500 कर दी जाएगी। महिंद्रा इलेक्ट्रिक (Mahindra electric) के सीईओ महेश बाबू (CEO Mahesh Babu) ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric vehicle) को बढ़ावा देने के लिए इस सर्विस की शुरुआत की जा रही है।
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ओला और उबर के डेली राइड्स 4 फीसदी की बढ़ोतरी
वहीं दूसरी ओर रिपोर्ट के मुताबिक पिछले छह महीनों में ओला और उबर के डेली राइड्स (Ola and Uber's Daily Rides) में सिर्फ 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पहले डेली राइड्स 35 लाख था जो अब करीब 36.5 लाख पर है। इसके अलावा यात्रियों की परेशानी में भी इजाफा हुआ है। हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक कस्टमर्स (Customers) को दो साल पहले तक कैब के लिए सिर्फ 2 से 4 मिनट का इंतजार करना पड़ता था उन्हें अब औसत 12-15 मिनट का इंतजार करना पड़ रहा है। इसके साथ ही बड़े शहरों में नॉन-पीक आवर्स (Non-Peak Hours) में किराए भी 15-20 फीसदी बढ़ गए हैं।