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Trai ने एयरटेल डिजिटल टीवी को लगाई फटकार

ट्राई (Trai) ने भारती टेलीमीडिया (Bharti Telemedia) को नए नियमों का पालन नहीं करने पर फटकार लगाई।

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नई द‍िल्‍ली: ट्राई (Trai) ने भारती टेलीमीडिया (Bharti Telemedia) को नए नियमों का पालन नहीं करने पर फटकार लगाई। जी हां बता दें कि टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India) ने केबल टीवी सर्विसेज (Cable television services) से जुड़े नियमों का पालन ना करने के लिए भारती टेलिमीडिया को फटकार लगाई है। डायरेक्ट-टू-होम (Direct-to-home) (डीटीएच) सर्विस मुहैया कराने वाली एयरटेल डिजिटल टीवी को यही कंपनी चलाती है।

जबरन फ्री-टू-एयर चैनलों का बुके ऑफर

जानकारी दें कि मंगलवार को भेजे गए निर्देश में ट्राई के ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विसेज अडवाइजर (Cable Services Advisor) अरविंद कुमार ने एयरटेल को सब्सक्राइबर्स की ओर से आई सभी शिकायतों का समाधान करने और नए नियामकीय ढांचे (Regulatory framework) का पालन करना को कहा है। जिसमें नए टैरिफ आर्डर (New tariff order) के लिए प्रावाधान, सर्विस स्टैंडर्ड (Service standard) की क्वॉलिटी और कन्ज्यूमर प्रॉटेक्शन (Consumer Protection) से जुड़े रेग्युलेशन शामिल हैं। इतना ही नहीं इसके साथ ही ट्राई ने एयरटेल को पांच दिनों के अंदर नए रेग्युलेटरी (New regulatory) ढांचे को पालन करने को कहा है।

कस्‍टमर्स टोल फ्री नंबर पर फोन नहीं कर पा रहे

इस बात से अवगत करा दें कि ट्राई (Trai) ने जांच के बाद पाया कि डीटीएच ऑपरेटर (DTH operator) अपने सब्सक्राइबर्स (Subscribers)को जबरन फ्री-टू-एयर चैनलों (Free-to-air channels) का बुके ऑफर कर रहा है, जिसमें कोई विकल्प नहीं है। ट्राई का कहना हैं कि कंज्‍यूमर (Consumer) की सहमति के बिना ऑफर किए जा रहे इस बुके में कोई अतिरिक्त नेटवर्क कपैसिटी फी (Network competency fee) (एनसीएफ) नहीं है। इसके अलावा ट्राई (Trai) ने कहा कि कस्टमर्स अपनी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नंबर (toll free number) पर फोन नहीं कर पा रहे हैं।

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ट्राई ने दिए कंपनी को जल्द सुधार करने के आदेश

बता दें कि ट्राई (Trai) के एक सीनियर अधिकारी ने बताया हैं कि रेग्युलेटर लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है और सब्सक्राइबर्स (Subscribers) की शिकायतों (Complaints) को उनसे संबंधित केबल और डीटीएच कंपनियों के सामने उठा रहा है। उन्होंने बताया, 'हम सभी शिकायतों की जांच कर रहे है और ऑपरेटर्स (Operators) को उस पर तत्काल कदम उठाने के लिए कह रहे हैं।

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English summary

TRAI Directs Bharti Telemedia To Follow New Rules

Subscribers in the Airtel DTH are being offered forcibly free-to-air booklets, with no option।
Story first published: Wednesday, April 24, 2019, 14:40 [IST]
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