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TCS ने 1.5 लाख Post Office को द‍िया आधुनिक रूप

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नई द‍िल्‍ली: देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी (IT Company) टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) (टीसीएस) ने भारतीय डाक (Indian Post) को उसके 1.5 लाख डाकघरों (Post office) को आधुनिक रूप देने में मदद की है। कंपनी ने इसके लिये एकीकृत समाधान (integrated solutions) सेवा उपलब्ध कराया है।

India Post के 1.5 लाख डाकघरों को मॉर्डन बनाने में की मदद

 

वहीं मुंबई की कंपनी को 2013 में डाक विभाग से सूचना प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण (Modernization) कार्यक्रम के लिए 1,100 करोड़ रुपये का ठेका मिला था। इसका मकसद भारतीय डाक (Indian Posts) को आधुनिक प्रौद्योगिकी तथा प्रणाली से लैस करना था ताकि डाकघर ग्राहकों (Post office customers) को और सेवाओं की पेशकश प्रभावी तरीके से कर सके।

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जानकारी दें कि टीसीएस (TCS) ने एक बयान में कहा हैं कि इस पूरे बदलाव के केंद्र में केंद्रीय प्रणाली का एकीकरण (सीएसआई) है। इसमें एकीकृत ईआरपी (Integrated ERP) (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) का उपयोग करना शामिल था। यह डाक सेवाओं (Postal services), वित्त, लेखा तथा मानव संसाधन (human resource) कार्यों को बेहतर बनाता है। इसके साथ ही यह 1.5 लाख से अधिक डाकघरों के नेटवर्क को जोड़ता है।

विभिन्न भाषाओं में काम करेगा कॉल सेंटर

बता दें कि टीसीएस (TCS) ने 24,000 डाकघरों में 80,000 'प्वाइंट आफ सेल' (POS)(पीओएस) टर्मिनल के जरिये पीओएस समाधान क्रियान्वित किया है। इसके साथ ही वेब पोर्टल बनाया है जो कि भेजे गये सामान की ट्रैकिंग (Tracking) करने में सक्षम है। इसके अलावा ग्राहकों की सहायता के लिये कॉल सेंटर स्थापित किया है जो विभिन्न भाषाओं में काम करेगा।

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इसके साथ ही कंपनी (Company) के अनुसार इस बदलाव का महत्वपूर्ण मकसद वित्तीय समावेश (Financial inclusion) और दूर-दराज के इलाकों में नागरिक सेवाओं की पहुंच के लिये विभाग के देशव्यापी पहुंच का उपयोग करना है।

English summary

TCS Helps 1.5 Million Post Offices Of Modern India post

In the year 2013, the company had announced that it has received a contract of Rs. 1100 crores for the information technology modernization program from the Department of Posts।
Story first published: Monday, April 22, 2019, 16:05 [IST]
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