For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

BSNL घाटे में चलने के बाद भी Airtel और Idea को दी टक्‍कर

|

नई द‍िल्‍ली: सरकारी कंपनी बीएसएनएल (BSNL) लगातार घाटे में चल रही है। इसके बाद भी सार्वजनिक क्षेत्र (public area) की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने 9 लाख नए कस्‍टमर्स (customer) बनाए हैं। इतना ही नहीं कर्मचारियों को तन्ख्वाह बांटने के लाले पड़ने के बाद भी भारत संचार निगम लिमि‍टेड (बीएसएनएल) के मोबाइल कस्‍टमर्स बढ़े हैं। यह तब है, जबकि रिलायंस जियो (reliance jio) को छोड़कर बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियां (telecom company) फेल हो गई हैं। आपको जानकर हैरानी होगा कि निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियां वोडाफोन (vodafone) आईडिया (idea) और एयरटेल (airtel) ने नए कस्‍टमर्स बनाने की बजाय 79 लाख उपभोक्ता खो दिए हैं।

BSNL ने निजी कंपनियों को दी टक्कर

 

बीएसएनएल और ज‍ियो ने संयुक्त रूप से 86.39 लाख नए मोबाइल उपभोक्ता

इस बात से अवगत करा दें कि समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) ने देश में मोबाइल उपभोक्ताओं (Mobile subscribers) की नई संख्या जारी की है। बता दें कि ट्राई ने बताया कि फरवरी में देश में पहली बार मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 120.5 करोड़ हो गई है। इसमें बड़ा योगदान बीएसएनएल (bsnl)और रिलायंस जियो (reliance jio) का है। दोनों ने संयुक्त रूप से 86.39 लाख नए मोबाइल उपभोक्ता बनाए हैं। जबकि वोडाफोन आइडिया (vodafone-idea) ने 69 लाख मोबाइल उपभोक्ता खोए हैं।

बीएसएनएल (BSNL)के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि जियो के अलावा केवल बीएसएनएल का ही ग्राहक आधार बढ़ा है। इससे पता चलता है कि ग्राहकों को कंपनी पर विश्वास है। हमारे उन्नत बनाये गये 3जी नेटवर्क से हम ग्राहक जोड़ने और प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ने में सफल हुए हैं।

बीएसएनएल का धमाकेदार ऑफर, मात्र 19 रु में 2 जीबी डाटा ये भी पढ़ें

वहीं दूसरी ओर देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में 57.87 लाख की कमी आयी और उसके कनेक्शनों की संख्या 40.93 करोड़ पर आ गयी। समीक्षाधीन महीने में टाटा टेलीसर्विसेज (tata teleservices) के 11.47 लाख मोबाइल ग्राहक कम हुए। एयरटेल के 49,896, एमटीएनएल (MTNL) के 4,652 और रिलायंस कम्युनिकेशंस (Rcom) के 3,611 ग्राहक कम हुए हैं।

 

30 करोड़ मोबाइल यूजर्स हुए जियो के

इस बात की बखूबी जानकारी दें कि सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली रिलायंस जियो (reliance jio) ने 30 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा छू लिया है। वहीं कंपनी के पास फरवरी में 29.7 करोड़ उपभोक्ता थे जो अब बढ़कर 30 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं। जियो ने देश में सबसे ज्यादा कुल 77.93 लाख कस्टमर (customer) नए बनाए हैं। दूसरे नंबर पर BSNL ने 9 लाख नए उपभोक्ता बनाए हैं। कंपनी का कुल ग्राहक बेस 11.62 करोड़ हो गया है।

English summary

Public Sector Telecom Company BSNL Has Created 9 Lakh New Customers

Be the forefront of adding new customers, followed by BSNL at the second place।
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Goodreturns sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Goodreturns website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more