फीचर फोन मार्केट में Jio ने बनाया रिकॉर्ड, दुनिया को दी टक्कर
नई दिल्ली। रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 4G फीचर फोन बाजार में पूरी दुनिया में अपना जलबा दिखाया है। वर्ष 2018 में जियो फोन (Jio Phone) की ग्लोबल मार्केट में हिस्सेदारी 15 फीसदी जबकि भारतीय बाजार में यह एक तिहाई हिस्सेदारी से ज्यादा रही। यह जानकारी एक रिसर्च रिपोर्ट में सामने आई है।
Jio के बाद दूसरे नंबर पर सैमसंग
रिसर्च कंपनी काउंटर प्वाइंट रिसर्च (Counterpoint Research) के अनुसार, फीचर फोन सेगमेंट (Feature Phone Segment) में पिछले साल 38 फीसदी हिस्सेदारी के साथ जियो (Jio) मोबाइल हैंड सेट मार्केट में सबसे आगे है। जियो (jio) के बाद सैमसंग (Samsung) ने सबसे ज्यादा 13 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल की। इसके अलावा, इस सेगमेंट में iTel की 8 फीसदी, नोकिया (Nokia) 7 फीसदी और लावा की 7 फीसदी हिस्सेदारी रही। ग्लोबल मार्केट में जियो फोन (jio phone) की 15 फीसदी हिस्सेदारी रही, जबकि iTel की 14 फीसदी और HMD Nokia की 13 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही।
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तेजी से बढ़ रहा फीचर फोन का मार्केट
2018 में विश्व में फीचर फोन का मार्केट करीब 4.8 करोड़ यूनिट के साथ 7 फीसदी की तेजी से बढ़ा। इसमें रिकॉर्ड ग्रोथ एशिया पेसिफिक, मिडल ईस्ट और अफ्रीका क्षेत्र में दर्ज की गई। रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक भारत का फीचर फोन मार्केट भी 1.87 करोड़ यूनिट के साथ पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी बढ़ा है। जियो (jio) ने साल 2018 में 13 फीसदी ग्रोथ के साथ भारतीय बाजार में सबसे आगे रहा।
1 करोड़ 2G यूजर्स को 4G में लाई जियो (jio)
रिसर्च रिपोर्ट में कहा था कि जियो (jio) ने मार्केट के अवसरों को तेजी से पहचाना है और करीब 1 करोड़ 2G फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों को अपने 4G स्मार्ट फीचर फोन की मदद से 4G नेटवर्क में लाने में सफल रहा।
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