For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

EPF योजनाओं से जुड़ने वाले लोगों की संख्‍या में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी

|

ईपीएफ (EPF) योजना के तहत सितंबर 2017 से अगस्‍त 2018 तक 1.45 करोड़ नए अंशधारक जुड़े। सरकार ने संगठित क्षेत्र में रोजगार के नए आंकड़े एक दिन पहले जारी किए। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्‍वयन मंत्रालय अप्रैल 2018 से संगठित क्षेत्र में रोजगार के आंकड़े जारी कर रहा है। जी न्‍यूज वेब पोर्टल की रिर्पोट के अनुसार मंत्रालय इसके लिए उन अंशधारकों की संख्‍या के बारे में सूचना का उपयोग करता है जिन्‍होंने तीन बड़ी योजनाओं कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO), कर्मचारी राज्‍य बीमा योजना (ESIC) और राष्‍ट्रीय पेंशन योजना (NPS) का लाभ लिया या उससे जुड़े।

 
EPF योजनाओं से जुड़ने वाले लोगों की संख्‍या में हुई बढ़ोतरी

मिलें आंकड़ों के अनुसार ईपीएफ से जुड़ने वाले नए अंशधारकों की संख्‍या सितंबर 2017 से अगस्‍त 2018 के बीच 1,45,63864 रही। इसके अनुसार करीब 91 लाख कर्मचारी भविष्‍य निधि योजना के दायरे से बाहर हुए। फिलहाल ईपीएफओ के दायरे से बाहर होने वाले करीब 18.55 लाख अंशधारक फिर से इस अवधि के दौरान योगदान देना शुरु किए।

मंत्रालय के अनुसार सितंबर 2017 से अगस्‍त 2018 के बीच एनपीएस के तहत जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्‍या 6,89,385 रही। आपको बता दें कि सरकार मासिक आधार पर ESIC अंशधारकों की संख्‍या भी जारी करती है।

English summary

1.45 Crore Share Holders Linked To EPF Scheme In A year

Under EPF Schemes more than 1.45 crore new subscribers added in one year.
Story first published: Friday, October 26, 2018, 11:47 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X