एसबीआई नेट बैंकिंग सुविधा के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना अनिवार्य
अगर आप भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई के ग्राहक हैं और नेटबैंकिंग सुविधा का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है।
अगर आप भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई के ग्राहक हैं और नेटबैंकिंग सुविधा का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। 30 नवंबर तक आपको अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर्ड कराना होगा। ऐसा नहीं करने वालों की नेट बैंकिंग सुविधा रोकी जा सकती है।
जी हां बता दें कि बैंक ने अपने इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट ऑनलाइन एसबीआई पर ग्राहकों को जानकारी दी है कि यदि उन्होंने 1 दिसंबर तक अपने मोबाइल नंबर को ब्रान्च में जाकर रजिस्टर नहीं कराया तो आगे नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं ले पाएंगे। यदि आपका नंबर बैंक में रजिस्टर है तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है।
एसबीआई ने वेबसाइट पर लिखा है, आएनबी ग्राहक ध्यान दें, यदि आपने अभी तक अपना मोबाइल रजिस्टर नहीं कराया है तो कृपया ब्रान्च में जाकर तुरंत करें। ऐसा नहीं करने पर इंटरनेट बैंकिंग सुविधा 1.12.18 से बंद हो सकती है।
इसलिए यदि आपका मोबाइल नंबर एसबीआई के पास रजिस्टर नहीं है तो समय रहते ब्रान्च में जाएं।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई की ओर से 6 जुलाई 2017 को जारी सर्कुलर में बैंकों से कहा था कि वे अपने ग्राहकों को एसएसएस और ईमेल अलर्ट के लिए अनिवार्य रूप से रजिस्टर करने को कहें।
यूं देखें आपका मोबाइल रजिस्टर है या नहीं
1. बैंक की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाएं। लॉग इन और पासवर्ड डिटेल एंटर करें।
2.लॉग इन करने के बाद होमपेज पर माई अकाउंट और प्रोफाइल टैब क्लिक करें।
3. माई अकाउंट और प्रोफाइल टैब के तहत प्रोफाइल पर क्लिक करें।
4. अब पर्सनल डिटेल/मोबाइल पर क्लिक करें।
5. अब आपको प्रोफाइल पासवर्ड मांगा जाएगा। ध्यान रखें, प्रोफाइल पासवर्ड लॉगइन पासवर्ड से अलग है।
6. सही प्रोफाइल पासवर्ड एंटर करते ही आप मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आंशिक रूप से देख सकते हैं।
यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आपको बैंक के होम ब्रान्च में जाना होगा।