रेलवे के नए एप 'रेल मदद' और 'मेन्‍यू ऑन रेल्‍स' के खास फीचर

Subscribe to GoodReturns Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

    भारतीय रेल मंत्रालय की ओर से सोमवार को दो नए एप लॉन्‍च किए गए हैं जिनमें से एक है 'रेल मदद' एप और दूसरा है 'मेन्‍यू ऑन रेल्‍स'। दोनों ही एप की अपनी अलग-अलग खासियत है। रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज करेगा और उनकी शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया करायेगा। तो वहीं रेल यात्रा के दौरान परोसे जाने वाले भोजन या खाद्य पदार्थों के बारे में रेल यात्रियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए मेन्‍यू ऑन रेल्‍स एप को लॉन्‍च किया गया है। दोनों ही एप रेल मंत्री पीयूष गोयल की अध्‍यक्षता में लॉन्‍च किए गए हैं।

    तो आपको हम यहां पर इन एप की विशेषताओं के बारे में बताएंगे:

    रेलवे के नए एप 'रेल मदद' और 'मेन्‍यू ऑन रेल्‍स' के खास फीचर

    मोबाइल एप 'मेन्‍यू ऑन रेल्‍स' की प्रमुख विशेषताएं निम्‍नलिखित हैं :

    1. यह मोबाइल एप सभी प्रकार की रेलगाड़ियों पर परोसे जाने वाले मेन्‍यू (व्‍यंजन-सूची) के बारे में व्‍यापक जानकारी देता है।

    2. मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए खाद्य पदार्थों को इन 4 श्रेणियों में कवर किया जाता है: पेय पदार्थ, नाश्ता, भोजन और कोई विशिष्‍ट खाद्य पदार्थ।

    3.चाय, कॉफी, बोतलबंद पेयजल, जनता खाना, मानक शाकाहारी भोजन (थाली), मानक मांसाहारी भोजन (थाली), मानक शाकाहारी भोजन (पुलाव या कैसरोल) और मानक मांसाहारी भोजन (पुलाव या कैसरोल) जैसे मानक खाद्य पदार्थों हेतु दरों का उल्‍लेख ट्रेन और स्टेशन दोनों के लिए ही किया जाता है। (खाद्य प्लाजा और फास्ट फूड इकाइयों को छोड़ कर)

    4. विशिष्‍ट खाद्य पदार्थों में नास्‍ता, हल्‍का भोजन, कॉम्बो भोजन, मांसाहारी भोजन, जैन फूड, मिठाइयों, मधुमेह वाले खाद्य पदार्थों इत्‍यादि की श्रेणियों के तहत 96 वस्तुओं की सूची शामिल है।

    5. यह मोबाइल एप राजधानी/शताब्दी/दुरंतो समूह की ट्रेनों में परोसे जाने वाले मेन्‍यू के बारे में भी जानकारी देता है, जिनमें यात्रियों द्वारा अपनी टिकट बुकिंग के समय ही भोजन को भी बुक कर दिया जाता है।

    6. शताब्दी ट्रेनों में एक्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास एवं चेयर कार क्‍लास और राजधानी एवं दुरंतो ट्रेनों में फर्स्‍ट एसी, सेकेंड एसी तथा थर्ड एसी क्‍लास के लिए परोसे जाने वाले भोजन (पहले से ही बुक किए गए) को अलग से दर्शाया जाता है। दुरंतो ट्रेनों में स्लीपर क्‍लास के लिए भी खाद्य पदार्थ प्रदर्शित किए जाते हैं। इन ट्रेनों के देरी से चलने की स्थिति में भी मेन्‍यू दिया जाता है।

    7. गतिमान और तेजस ट्रेनों में परोसे जाने वाले भोजन (पहले से ही बुक किए गए) को भी दर्शाया जाता है।

    8.कराधान पर किसी भी भ्रम से बचने के लिए प्रदर्शित खाद्य पदार्थों की दरों में कर भी शामिल होते हैं।

    9. यह मोबाइल एप एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध होगा।

    10. वेबसाइट वर्जन भी उपयोगकर्ताओं (यूजर्स) के लिए उपलब्ध है।

    11. यह मोबाइल एप उपलब्‍ध खाद्य पदार्थों या व्‍यंजनों और उनकी कीमतों के बारे में रेल यात्रियों के बीच जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा। शताब्दी/राजधानी/दुरंतो/गतिमान/तेजस इत्‍यादि ट्रेनों के यात्रीगण पहले से ही खाद्य पदार्थों को बुक करने की स्थिति में परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थों और उनकी मात्राओं के बारे में अवगत होंगे।

    12. मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में यह मोबाइल एप खान-पान की वस्तुओं की अधिक कीमतें वसूले जाने की प्रवृत्ति को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा।

    इस अप्‍लीकेशन की मुख्य विशेषतायें इस प्रकार हैं:

    • रेल मदद यात्रियों की शिकायतों को कम से कम जानकारी एवं फोटोग्राफ के साथ भी दर्ज करता है, शिकायत संख्या जारी करता है और तुरंत ही इस जानकारी को डिविजन के संबंधित फील्ड अधिकारियों को उपलब्ध करवाता है। इस मामले में कृत कार्यवाही से यात्री को भी अवगत कराता है, जिससे शिकायत के पंजीकरण एवं समाधान की पूरी प्रक्रिया को त्वरित बनाया जाता है।
    • रेल मदद विभिन्न प्रकार की सहायता सेवाओं के नंबर भी प्रदर्शित करता है (जैसे, सुरक्षा, बाल सहायता सेवा इत्यादि) और साथ ही तत्काल सहायता के लिये एक सीधे विकल्प के तौर पर सीधे फोन की सुविधा भी प्रदान करता है।
    • चूंकि ये शिकायत दर्ज करने के सभी तरीकों जिसमें ऑनलाइन एवं ऑफलाइन तरीके शामिल हैं, को एक मंच पर जोड़ता है इसलिये प्रबंधन रिपोर्टें कमजोर एवं खामी वाले क्षेत्रों की एक समग्र तस्वीर प्रस्तुत करती हैं, जिससे कि संबंधित अधिकारी द्वारा ध्येयपरक सुधारात्मक कदम उठाये जा सकें।
    • आंकड़ों का विश्लेषण रेलगाड़ियों एवं स्टेशनों के विभिन्न पहलुओं जैसे स्वच्छता और सुविधाओं के बारे में परिदृश्य की जानकारी देता है ताकि प्रबंधकीय निर्णय और सटीक और प्रभावी बन सकें।
    • पदानुक्रम के आधार पर डैशबोर्ड/रिपोर्ट प्रबंधन को डिविजन/जोन/रेलवे बोर्ड के स्तर पर उपलब्ध करायी जायेगी और साथ ही प्रत्येक संबंधित अधिकारी साप्ताहिक आधार पर अपने आप द्वारा ईमेल भेजी जायेगी। 

    English summary

    Railway Lunched Rail Madad App And Menu On Rails

    Here you will read the feature of Rail Madad App and Menu On Rails app in Hindi.
    Company Search
    Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
    Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
    Have you subscribed?

    Find IFSC

    Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns

    We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Goodreturns sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Goodreturns website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more