For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भारत की टॉप 5 सुपरफास्‍ट और हाई स्‍पीड ट्रेन

|

वर्तमान में भारत के पास कई ऐसे ट्रेने हैं जिनकी स्‍पीड बहुत ज्‍यादा है। इन ट्रेनों में से प्रमुख ट्रेन है गतिमान एक्‍सप्रेस, कोलकाता राजधानी और भी कई अन्‍य। कुल मिलाकर भारत में ऐसी 10 ट्रेनों हैं जिनकी स्‍पीड बहुत ज्‍यादा है लेकिन यहां पर आपको हम सिर्फ 5 ऐसी ट्रेनों के बारे में बताएंगे।

 

गतिमान एक्‍सप्रेस

गतिमान एक्‍सप्रेस

हाल ही में लॉन्च किया गया गतिमान एक्सप्रेस भारत में सबसे तेज ट्रेन बन चुकी है। यह सबसे ज्‍यादा की स्‍पीड 160 किमी/घंटा से नई दिल्‍ली और आगरा की दूरी तय करती है। इस ट्रेन में एयरलाइन्‍स की तरह, एसी चेयर कार, एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास के टिकट और लग्‍जरी कोच हैं।

भोपाल शताब्‍दी एक्‍सप्रेस

भोपाल शताब्‍दी एक्‍सप्रेस

नई दिल्ली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस 150 किमी / घंटा (93 मील प्रति घंटे) की शीर्ष गति के साथ भारत में सबसे तेज ट्रेन है, शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है और अधिकांश भारतीय रेल कोचों की तुलना में बहुत उच्च मानक है।

मुंबई राजधानी एक्‍सप्रेस
 

मुंबई राजधानी एक्‍सप्रेस

मुंबई राजधानी एक्सप्रेस या मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस जो भारत में मुंबई और दिल्ली के बीच चलती है, यह राजधानी श्रेणी की एक सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है जो भारतीय रेलवे के अंतर्गत आती है। राजधानी एक्सप्रेस 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति के साथ भारत की एक बहुत ही तेज गति ट्रेन में से एक है।

Sealdah दुरंतो एक्‍सप्रेस

Sealdah दुरंतो एक्‍सप्रेस

नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है जो Sealdah और नई दिल्ली के बीच चलती है। दुरंतो एक्सप्रेस भारतीय रेल की नॉन-स्‍टॉप ट्रेनों के अंतर्गत आती है और इन दो शहरों के बीच ग्रैंड चॉर्ड मार्ग पर सबसे तेज़ और समय पर पहुंचाने वाली ट्रेन के नाम से जाना जाता है।

कानपुर रिवर्स शताब्‍दी

कानपुर रिवर्स शताब्‍दी

नई दिल्ली कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस को कानपुर रिवर्स शताब्दी भी कहा जाता है, जो भारतीय रेल नेटवर्क की सुपर फास्ट ट्रेन में से एक है। कानपुर रिवर्स शताब्दी भारत की चौथी सबसे तेज ट्रेन है, इसका नाम रिवर्स इसलिए है क्योंकि यह लखनऊ शताब्दी के रिवर्स समय सारिणी का पालन करता है।

English summary

Top 5 Super Fast and High Speed Trains of India

Know about top 5 super fast and high speed trains of India in Hindi.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X