अक्षय तृतीया पर इन 6 जगहों पर करें निवेश, होगा तगड़ा मुनाफा

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

अक्षय तृतीया के अवसर पर सोना खरीदना भारत में बहुत शुभ माना जाता है। यही कारण है कि इस दिन सोने-चांदी की दुकानें सज जाती हैं और सुबह से लेकर शाम तक लोगों की भीड़ जुटी रहती है और दिन के अंत तक भारी-भरकम कमायी होती है। अगर आप सोने को निवेश के रूप में खरीदने जा रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिसे अपना कर आप इस धन 6 अनोखे तरीके बताएंगें। जाहिर है तकनीक के इस दौर में जरूरी नहीं है कि आप सोना खरीद कर घर लायें। इसके लिये आप इंटरनेट के माध्यम से भी सोना खरीद सकते हैं। जिसे ई-गोल्ड कहते हैं। हां आपको बता दें कि सोना बेचने पर होने वाली आय आयकर के दायरे में आती है, अब आगे आपको बताते हैं सोना खरीदने के नीचे बताए गए कुछ विकल्पों के बारे में।

सॉविरन गोल्ड बॉन्ड

ये बॉन्ड सरकारी सुरक्ष‍ित निवेश के रूप में माने जाते हैं। यह महज एक सर्टिफिकेट के रूप में मिलता है, जो यह दर्शाता है कि कितना ग्राम सोना आपने खरीदा है। यह सोना आपको मिलता नहीं है, बल्क‍ि सरकारी कोष में आपके नाम पर एलॉट हो जाता है। जब भी आपको पैसे की जरूरत हो या सोने के दाम ऊपर जायें, तो आप उस सर्टिफिकेट पर लिखे सोने की मात्रा को बेच कर पैसा प्राप्त कर सकते हैं। यह बॉन्ड भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक जारी करता है। इसमें सोना चोरी का डर नहीं रहता।

गोल्ड फ्यूचर

गोल्ड फ्यूचर एमसीएक्स के जरिे आप गोल्ड फ्यूचर में निवेश कर सकते हैं। यह ठीक वैसे ही कार्य करता है, जैसे शेयर बाजार में शेयर। हां यह ध्यान रहे कि फ्यूचर मार्केट में खरीदा गया सोना तीन महीने में एक्सपायर हो जाता है। इसमें हर बार नया कॉन्ट्रैक्ट बनवाना होता है।

अशोक चक्र गोल्ड क्वॉइन

अशोक चक्र गोल्ड क्वॉइन पहला राष्ट्रीय सोने का सिक्का है, जिस पर एक तरफ अशोक चक्र बना होता है और दूसरी तरफ महात्मा गांधी। भारतीय सोने का सिक्का 24 कैरेट शुद्ध होता है। बीआईएस मानक के आधार पर इस पर भी हॉलमार्क चिन्ह होता है। कुछ बैंक और एमएमटीसी हैं, जहां से आप अशोक चक्र सोने का सिक्का खरीद सकते हैं।

गोल्ड ईटीएफ

सोने के दाम गिरने पर आप गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। यह भी साधारण शेयर ट्रेडिंग के जैसे होते हैं। सोने के दाम बढ़ने पर आप ईटीएफ बेच कर पैसा।

बैंक से खरीदें सोने के सिक्के

अगर आपको सोने के सिक्के खरीदने हैं तो किसी साधाराण सुनार की दुकान के बजाये बैंक से खरीदें, क्योंकि बैंक आपको सिक्के के साथ गारंटी सर्टिफिकेट भी देता है। लेकिन हां बैंक से सोने के सिक्के खरीदने के लिये आपको अपनी पैनकार्ड की फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

गोल्ड मॉनिटाइजेशन स्कीम

गोल्ड मॉनिटाइजेशन स्कीम के अंतर्गत यदि आपने कहीं से भी सोना खरीदा है, तो आप उस पर ब्याज कमा सकते हैं।

English summary

Unique Ways To Buy Gold This Akshay Tritiya

Akshay Tritiya is considered as an auspicious day to buy gold and gold ornaments in India. Here are some unique ways to purchase the gold.
Story first published: Tuesday, April 17, 2018, 14:32 [IST]
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns