मुंबई की 'अमीरी' के आगे फीकी पड़ी पेरिस की चमक!

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

भारत की आर्थिक राजधानी और सपनों का शहर मुंबई दुनिया के सबसे अमीर शहरों में शुमार किया गया है। मुंबई की अमीरी के आगे पेरिस और तमाम यूरोपीय शहर फीके नजर आए हैं। न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट में मुंबई की कुल संपत्ति 61 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है।

12वें नबर पर मुंबई

मुंबई टॉप-15 अमीर शहरों की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहा और उसे लिस्ट में 12वां स्थान मिला है। लिस्ट में मुंबई की कुल संपत्ति 950 बिलियन डॉलर आंकी गई है जो कि रुपए के हिसाब से 61 लाख करोड़ डॉलर है। अरबपतियों के मामले में भी मुंबई दुनिया के 10 शहरों में से एक है। मुंबई में कुल 28 अरबपति रहते हैं।

किस आधार पर तैयार हुई रिपोर्ट

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक किसी शहर की कुल वेल्थ में वहां रहने वाले लोगों की निजी तौर पर जुटाई गई कमाई शामिल की गई है। इसमें सरकार के फंड्स शामिल नहीं किए गए हैं। रिपोर्ट में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज बताया गया है।

न्यूयॉर्क पहले नंबर पर

लिस्ट में सबसे अमीर शहर अमेरिका का न्यूयॉर्क है। न्यूयॉर्क की कुल वेल्थ मुंबई के मुकाबने तीन गुना ज्यादा है। न्यूयॉर्क के पास कुल वेल्थ 3 ट्रिलियन डॉलर है जिसे रुपए में बदलें तो 193 लाख रुपए बनेंगे।

तीसरे स्थान पर लंदन

लिस्ट में न्यूयॉर्क के बाद लंदन का स्थान है। लंदन के पास कुल 2 हजार 700 अरब डॉलर की संपत्ति है। लंदन के बाद जापान की राजधानी टोक्यो है जिसकी कुल वेल्थ 2.5 ट्रिलियन है।

पेरिस, टोरंटो मुंबई से पीछे

लिस्ट में जर्मनी का शहर फ्रैंकफर्ट, कनाडा का शहर टोरंटो और फ्रांस की राजधानी पेरिस अमीर शहरों की लिस्ट में भारतीय शहर मुंबई से पीछे हैं।

शंघाई से आगे बीजिंग

चीन की राजधानी बीजिंग, चीन की ही आर्थिक राजधानी शंघाई से आगे है। बीजिंग की कुल वेल्थ 2.2 ट्रिलियन डॉलर है जबकि शंघाई की कुल वेल्थ 2.0 ट्रिलियन डॉलर है।

लिस्ट में शामिल अन्य शहर

लिस्ट में अमेरिकी शहर लॉस एंजिल्स 1.4 ट्रिलियन डॉलर, हॉन्गकॉन्ग 1.3 ट्रिलियन डॉलर, सिडनी 1 ट्रिलियन डॉलर, सिंगापुर 1 ट्रिलियन डॉलर और शिकागो के पास 988 बिलियन डॉलर की कुल वेल्थ है।

English summary

Mumbai 12th richest city in the world, New World Wealth Report

With total wealth of USD 950 billion, Mumbai 12th richest city in the world, New World Wealth Report,
Story first published: Tuesday, February 13, 2018, 12:47 [IST]
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns