भारतीय पीसी मार्केट में HP का जलवा, डेल तीसरे स्थान पर

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

भारतीय कंप्यूटर बाजार में अगर किसी एक कंपनी का वर्चस्व है तो वो है एचपी। मार्केट रिसर्च कंपनी के आकलन के मुताबिक वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में पर्सनल कंप्यूटर बाजार में अमेरिकी कंपनी एचपी इंक 22.5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर रही है, जबकि इसके अंतरराष्ट्रीय व्यापार में लगातार गिरावट का दौर देखा जा रहा है।

भारतीय पीसी मार्केट में HP का जलवा, डेल तीसरे स्थान पर

एचपी के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में अमेरिका समेत सभी क्षेत्रों में 6.6 प्रतिशत सालाना वृद्धि दर्ज की गई। वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में दुनियाभर में करीब 7.16 करोड़ पीसी का शिपमेंट हुआ, जोकि वर्ष 2016 के मुकाबले दो फीसदी कम है।

गार्टनर के प्रमुख विश्लेषक मिकाको किटगावा ने एक बयान में कहा, "2017 की चौथी तिमाही में एशिया-प्रशांत क्षेत्र, जापान और लातिन अमेरिका में पीसी के शिपमेंट में इजाफा हुआ, जबकि यूरोप और मध्य-पूर्व के देशों में थोड़ी कमी दर्ज की गई।"

किटगावा ने बताया कि अमेरिकी बाजार में एचपी के पर्सनल कंप्यूटर के व्यापार में भारी कमी आई। वहीं, हांगकांग की कंपनी लेनोवो पीसी के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में दूसरे स्थान पर रही। लेनोवो 2017 में इस क्षेत्र में 22 फीसदी हिस्सेदारी के साथ चौथे नंबर से छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर आ गई है। वहीं, डेल 15.2 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है।

Read more about: hp inc, market, एचपी इंक
English summary

HP Inc tops Indian personal computer market with 31.1 per cent share

HP Inc maintained its leadership position in the overall traditional PC market with 31.1 per cent share in the third quarter this year,
Story first published: Friday, January 12, 2018, 18:19 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC

Get Latest News alerts from Hindi Goodreturns