खुल गया भारत 22 ETF, जानिए कैसे और कब कर सकते हैं निवेश

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

सरकारी कंपनियों का एक्‍सचेंज भारत 22 ईटीएफ आज से एंकर इन्‍वेस्‍टर्स के लिए खुल गया है। रिटेल निवेशकों के लिए यह कल से 17 नवंबर तक के लिए खुलेगा। सभी कैटेगरी के लिए इसमें 3 प्रतिशत का डिस्‍काउंट मिलेगा। ETF में कुल 22 कंपनियों के शेयर होंगे, जिनमें केंद्र सरकार की कंपनियां, एसयूटीआई और पीएसयू बैंक शेयर शामिल हैं। आपको बता दें कि ईटीएफ से सरकार 8000 करोड़ रुपए जुटाने के प्रयास में है।

निवेश करना है आसान

इसमें निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट होना जरुरी है। ईटीएफ के लिए शानदार 22 कंपनियां चुनी गई हैं। सरकार के साथ चर्चा के बाद ये शेयर चुने गए हैं। रिटेल निवेशक के लिए इसमें 17 नवंबर तक निवेश का मौका रहेगा।

5 साल के लिए मिल सकती है डबल ग्रोथ

एक्‍सपर्ट के अनुसार भारत 22 ईटीएफ में 5 साल के लिए निवेश से डबल डिजिट ग्रोथ मिल सकती है। सभी निवेशकों को इश्‍यू में 3 प्रतिशत का डिस्‍काउंट रखा गया है। ईटीएफ में शामिल 22 कंपनियों को चुनने में 6 महीने लगे हैं। इसमें प्राइवेट कंपिनयों के 39 प्रतिशत शेयर शामिल हैं। जबकि सरकारी कंपनियों के 61 प्रतिशत शेयर शामिल हैं।

पेंशन फंड की मिलेगी प्राथमिकता

आपको बता दें कि भारत 22 ईटीएफ में रिटेल निवेशकों को प्राथमिकता के साथ ही पेंशन फंड भी मिलेगा। फाइनेंस, एनर्जी और एफएमसीजी सेक्‍टर भी ईटीएफ में शामिल हैं। इसमें निवेशक को किसी एक कंपनी का रिस्‍क नहीं है।

6 अहम सेक्‍टर

इसमें 6 अहम सेक्‍टर कर इंडेक्‍स बनाया गया है। भारत के 6 अहम सेक्‍टर इस ईटीएफ में शामिल हैं। ईटीएफ में रिस्‍क काफी कम है। ईटीएफ रिटेल और लंबी अवधि के निवेशक के लिए बेहतर है जो बेतरीन 22 कंपनियों में निवेश का अच्‍छा मौका दे रहा है।

English summary

Bharat 22 ETF Opens Now

Know about Bharat 22 ETF.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC