SBI की आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस सर्विस से सुलझेंगी ग्राहकों की समस्याएं
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बैंकिंग मंच पेजो ने भारतीय स्टेट बैंक के लिए एक चैट सहायक सेवा शुरू की है जो उसके ग्राहकों के प्रश्नों का समाधान करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि चैट माध्यम से सहायता देने वाले इस मंच को एसबीआई इंटेलिजेंट असिस्टेंट या एसआईए के नाम से जाना जाता है।
यह बैंक ग्राहकों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करता है जिस तरह कोई बैंक प्रतिनिधि उनकी मदद करता है। पेजो के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिवास एनजे ने कहा कि एसआईए बैंकिंग क्षेत्र में युगांतकारी है। इस चैट बॉक्स को SIA के नाम से जाना जाएगा। इसी की मदद से अब एसबीआई अपने ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करेगा।
यह बैंकों और उसके ग्राहकों के बीच संवाद के तरीके को बदल के रख देगा। इस पर प्रति सेकंड 10,000 सवालों यानी कि एक दिन में 86.4 करोड़ सवालों का जवाब दिया जा सकता है जो गूगल पर प्रति दिन पूछे जाने वाले सवालों का 25 फीसदी है।