PM आवास योजना: बनाया सबसे सुंदर घर, मिला ईनाम

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश का सबसे सुंदर आवास बनाने के लिए मध्यप्रदेश के लाभार्थी रामकृष्ण तिवारी को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11,000 रुपये के पुरस्कार से आज सम्मानित किया। तिवारी मध्‍यप्रदेश में उमरिया जिले के ग्राम सलैया के रहने वाले हैं।

11000 रुपए का मिला पुरस्‍कार

मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने बताया, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश का सबसे सुंदर आवास ग्राम सलैया के लाभार्थी रामकृष्ण तिवारी ने बनाया है। इसके लिए मुख्यमंत्री चौहान ने आज उन्हें मुख्यमंत्री आवास पर 11,000 रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया।

1 लाख वें लाभार्थी को भी मिला ईनाम

चौहान ने कहा कि यह इस बात की मिसाल है कि लाभार्थी की मेहनत से बेहतर मकान बनाये जा सकते हैं। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश के एक लाखवें लाभार्थी दमोह जिले के ग्राम बुडेला निवासी बल्लू धनीराम यादव को भी 11,000 रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया।

पीएम आवास के अंतर्गत घर बनाने में MP सबसे आगे है

उन्होंने दोनों को बधाई देते हुए कहा कि यह अन्य लाभार्थियों के लिये प्रेरणा-स्त्रोत है। चौहान ने गरीबों के हित की यह योजना शुरू करने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। योजना में आवास बनाने में मध्यप्रदेश, देश में प्रथम स्थान पर है।

7 लाख आवास निर्माण का है लक्ष्‍य

चौहान ने कहा कि सरकार के गरीब कल्याण एजेंडे का सबसे प्रमुख बिन्दु गरीबों को आवास उपलब्ध करवाना है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना की महती भूमिका है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस योजना में देश में गरीबों के सर्वाधिक मकान मध्यप्रदेश में बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि अक्टूबर अंत तक तीन लाख आवास तथा इस वर्ष के अंत तक सात लाख आवास का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य है।

1,15,689 बन चुके हैं आवास

चौहान ने कहा कि प्रदेश में अभी तक 1,15,689 आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है। योजना में कुल 7,62,328 आवास स्वीकृत किये गये हैं। योजना में लाभार्थी को एक लाख बीस हजार रुपये की सहायता राशि के अलावा शौचालय एवं मनरेगा के तहत 90 दिन की मजदूरी भी उपलब्ध करवायी जाती है। दोनों लाभार्थियों तिवारी एवं यादव ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पक्के मकान बन जाने से उनके परिवार को बहुत सहूलियत हो गई है।

English summary

Madhya Pradesh's Ramakrishna Tiwari honored with the most beautiful housing in the country

In respect of PM Aawas Yojana Ramkrishna Tiwari has made most beautiful house and he got honored from CM Shivraj Singh Chauhan.
Story first published: Thursday, September 14, 2017, 13:09 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC