1.55 लाख डाक घरों में प्रदान की जाएगी पेमेंट बैंक की सुविधा

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

अभी तक आपको पेमेंट बैंक की सुविधा या तो बैंक से या फिर डिजिटल एप से प्राप्‍त हो रही थी, लेकिन अब आपको यह सुविधा भारतीय पोस्‍ट ऑफिस के द्वारा भी प्रदान की जाएगी। भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक 2018 के अंत तक सभी 1.55 लाख डाकघरों और 3 लाख कर्मचारियों के माध्यम से अपनी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हो रहा है, जो पहुंच के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा भुगतान बैंक बनाएगा।

कैलेंडर वर्ष के अंत तक सबके पास होगी पहुंच

IPPB के अधिकारी एपी सिंह के अनुसार हम मार्च 2018 तक हर जिले में पोस्ट बैंक पदचिह्न बनाएंगे, और कैलेंडर वर्ष के अंत तक, सभी 1.55 लाख डाकघर और हर डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक को भुगतान समाधानों की पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराई जाएगी।

एयरटेल ने की थी शुरुआत

उन्‍होने बताया कि निजी क्षेत्र में, इस साल जनवरी में एयरटेल के द्वारा शुरु की गई पेमेंट बैंक की सुविधा की पहुंच 2.5 लाख दुकानदारों तक है। आईपीपीबी 25,000 रुपये से 5000 रुपये तक की रकम पर 4.5 फीसदी की ब्याज दर और 25,000-50,000 रुपये पर 5 फीसदी और 50,000-1 लाख रुपये पर 5.5 फीसदी ब्याज देता है। भुगतान बैंक व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों से प्रति खाते 1 लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं।

सबके लिए होगा यह बैंक

बैंकिंग का यह नया मॉडल व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों की बैंकिंग जरुरतों को पूरा करने के लिए मोबाइल फर्मों, सुपरमार्केट चेन और अन्य को अनुमति देता है। यह एक विभेदित बैंक के रुप में स्थापित किया जाएगा, और अपनी गतिविधियों को पेमेंट सर्विस, इंटरनेट सर्विस और मोबाइल सर्विस की सुविधा प्रदान करेगा।

बनेगा दूसरा सबसे बड़ा बैंक

एपी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2018 के अंत तक उसके सभी तीन लाख कर्मचारी यह सेवा देने लगेंगे। इसके बाद पहुंच के मामले में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा भुगतान बैंक होगा। मार्च 2018 तक हमारा पोस्‍ट बैंक देश के हर जिले में होगा।

क्‍या है पेमेंट बैंक

पेमेंट बैंक छोटे प्रकार के बैंक होते हैं, तो मुख्‍य रुप से मोबाइल फोन के माध्‍यम से ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाते हैं। इसमें सुविधाओं का लाभ लेने के लिए परंपरागत रुप से बैंक ब्रांच तक पहुंचने की जरुरत नहीं होती है।

English summary

All 1.55 lakh post offices to offer payments bank service

India Post Payments Bank provides its financial services through all of 1.55 lakh post offices and 3 lakh employees by the end of 2018 which will create India’s second-largest payments bank in terms of reach.
Story first published: Thursday, September 14, 2017, 14:57 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC