SBI यूजर्स अब अपने स्‍मार्टफोन पर ही स्‍वाइप कर सकेंगे कार्ड

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

SBI (स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया) कार्डधारकों को एक और सहूलियत मिलने जा रही है। देश के सबसे बड़े बैंक के कस्‍टमर अब अपने स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल बतौर स्‍वाइप मशीन पर कार्ड स्‍वाइप कर पाएंगे। बैंक अपने मोबाइल एप को अपडेट करके होस्‍ट कार्ड एम्‍यूलेशन तकनीकि के जरिए कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट करने की दिशा में काम कर रहा है।

फोन में ही किया जा सकेगा पेमेंट

न्‍यूज वेब पोर्टल नवभारत टाइम्‍स ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसके जरिए खरीदारी करते समय कार्ड को प्‍वाइंट ऑफ सेल (POS) में स्‍वाइप करने के बजाए फोन से ही पेमेंट किया जा सकेगा।

अगले महीने बैंक लॉन्‍च करेगा अपना एप

हालांकि बैंक के कार्डधारक सैमसंग प्‍लैटफॉर्म पर कार्ड की जगह स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और अगले महीने से बैंक अपना एप लॉन्‍च कर देगा। जो नियर फील्‍ड कॉम्‍युनिकेशन (NFC) को इस्‍तेमाल करते हुए स्‍मार्टफोन में कार्ड के वर्चुअलाइजेशन को सक्रिय करता है।

क्‍यूआर कोड के लिए बनाया जाएगा योग्‍य

पोर्टल ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि एसबीआई एप में यह फीचर जुड़कर कार्ड को भारत क्‍यूआर कोड के लिए भी सक्षम हो जाएगा। एसबीआई कार्ड अगले 2 साल में अपने बेस को 50 लाख से बढ़ाकर दोगुना करना चाहता है। देश का दूसरा सबसे बड़ा कार्ड जारीकर्ता अब अपने कस्‍टमर्स को प्री-अप्रूव्‍ड कार्ड देने की तैयारी में है। एसबीआई ने तीन साल में अपने बेस को दोगुना करते हुए 50 लाख के पार पहुंचाया है और अब सबसे तेज वृद्धि दर्ज की है।

English summary

SBI card to start contactless payments using smartphone

SBI Card customers could soon make payments by merely tapping their smartphone on a swipe machine.
Story first published: Wednesday, September 13, 2017, 13:13 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC