IPL:टीवी पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला स्पोर्ट्स लीग
IPL (इंडियन प्रीमियर लीग) अब आपको सेट मैक्स पर देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि इसके प्रसारण का अधिकार अब स्टार इंडिया के पास है। स्टार इंडिया ने यह अधिकार 16,347 करोड़ रुपए में खरीद लिए हैं। इसके साथ ही आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्पोर्ट्स लीग में शामिल हो गया है। 10 वर्ष पहले शुरु क्रिकेट के 8 टीम वाली इंडियन प्रीमियर लीग अब दुनिया के बड़े स्पोर्ट्स लीग एनएफएल, प्रीमियर लीग और एनबीए को टक्कर दे रहा है।
बड़े-बड़े स्टार्स के पास है फ्रेंचाइजी
आपको बता दें कि देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले इस गेम के फ्रेंचाइजी के रुप में देश के सबसे अमीर व्यक्ति जैसे मुकेश अंबानी समेत बॉलीवुड स्टार जैसे शाहरुख खान और प्रीति जिंटा जैसे लोग इसमें शामिल हैं।
इस साल है दोगुनी कीमत
आपको जानकर यह हैरानी होगी कि पिछले साल के मुकाबले इस साल आईपीएल की दोगुनी कीमत लगी है। हालांकि दूसरे स्पोर्ट्स लीग के सिर्फ टीवी पर प्रसारण अधिकार ही बिकते हैं जबकि स्टार इंडिया को टीवी और डिजिटल के लिए 2018 से 2022 तक राइट्स हासिल हुए हैं। इससे पहले सोनी ने 2009 में आईपीएल के प्रसारण अधिकारों को 8200 करोड़ रुपए में नौ साल के लिए वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप से खरीदा था।
इस तरह अलग-अलग गेम में होती है कमाई
अगस्त 2017 में डफ एंड फेल्प्स ने आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 33 करोड़ रुपए बताई थी। आपको यहां पर अलग-अलग खेलों की कमाई बताएंगे-
नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) - 143 करोड़ रुपए
प्रीमियर लीग (पीएल) - 84 करोड़ रुपए
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)- 55 करोड़ रुपए
नेशनल बॉस्केटबॉल लीग (एनबीए) - 12 करोड़ रुपए
विज्ञापन में देना होगा दोगुना पैसा
पिछले वर्ष तक जिस 10 सेकंड के विज्ञापन के लिए कंपनियां अपने ब्रांड के लिए 4 से 7 लाख तक देती थीं। इस बार से इन मैचों के विज्ञापन के लिए टीवी चैनल्स को ज्यादा पैसे देने होंगे। साथ ही आईपीएल देखने वाले दर्शकों को ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं।
फिर शुरु होगा विज्ञापन युद्ध
कोई चैनल 1 घंटे में 12 मिनट से ज्यादा एड नहीं दिखा सकता है। इस वर्ष आईपीएल मैचों में एक घंटे में औसतन 20-22 मिनट तक एड दिखाए गए थे। अब देखना यह है कि आने वाले आईपीएल में इन नियमों का कितना पालन होगा।