क्या है पेटीएम की सफलता राज, कैसे बन गई 5 बिलियन डॉलर की कंपनी?

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

बीते 6 महीने में मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने बेतहाशा तरक्की की और कमाई की है। नोटबंदी के बाद से पेटीएम का इस्तेमाल तेजी से बढ़ गया। लोगों ने हर छोटे बड़े लेन-देन के लिए पेटीएम का इस्तेमाल किया। नोटबंदी के दौरान पेटीएम ने चार महीने पहले ही अपना टारगेट पूरा कर लिया था और तगड़ा मुनाफा कमाया था। पेटीएम की मार्केट वैल्यू 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गया है, आखिर पेटीएम ने कैसे ये मुकाम हासिल किया हम आपको अगले 6 बिंदुओं में बता रहे हैं।

शानदार ग्रोथ

विजय शेखर शर्मा का पेटीएम दिन दुनी रात चौगुनी ग्रोथ कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले ने तो इस मोबाइल वॉलेट को एक अलग ही मुकाम पर ला दिया है। हाल ही में पेटीएम ने 5 बिलियन डॉलर की मार्केट वैल्यू बना ली है।

पेमेंट बैंक शुरु करेगा पेटीएम

पेटीएम इस ग्रोथ अब और भी ज़्यादा होगी क्यों कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इसे पेमेंट बैंक के रूप में अप्रूवल दे दी है। इसलिए, जब भी पेटीएम का पेमेंट बैंक आयेगा उसके बाद से कंपनी कहीं नहीं रुकेगी।

पेटीएम का मार्केट 5 बिलियन डॉलर हुआ

कई तरह के घाटों के बावजूद, पेटीएम मजबूत होती जा रही है और कई कारणों से इसका मार्केट 5 बिलियन डॉलर का है। एक क्योरा पोस्ट में, पेटीएम की बढ़ती वैल्यू के बारे में पूछा गया, जहां कई कॉन्ट्रिब्यूटर्स ने अलग-अलग बातें बताई।

पेटीएम की सफलता के पीछे का कारण

कल्पना कीजिये कि पेटीएम अपने 10 करोड़ यूजर्स से दिन का 1 रुपया कमाती है। पेटीएम के 130 मिलियन डाउनलोड्स होते हैं यानि 13 करोड़ और यूजर्स। इस तरह पेटीएम को अपने 10 करोड़ यूजर्स से लगभग 10 करोड़ रोजाना कमाती है। 

ऐसे होती है कमाई

कल्पना कीजिए कि पेटीएम अपने 10 करोड़ यूजर्स से दिन का 1 रुपया कमाती है, यह 10 करोड़ होता है और 1 साल में 3650 करोड़ और 18000 करोड़। कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपने पर्स से ज्यादा अपने फोन से ज्यादा पेमेंट करते हैं।

निवेश

एक अन्य बात ये भी है कि विजय शेखर शर्मा वन 97 में 23.33% का शेयर रखते हैं, जबकि एसएआईएफ़ पार्टनर्स 30.81% शेयर रखते हैं। जैक मा की अलीबाबा और अलीपे का शेयर 40% है, अलीबाबा ग्रुप ने अब तक पेटीएम में 700 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। चाइनीज़ ई-कॉमर्स के यह बड़ी कंपनी अगले साल ई-टेलिंग बिजनेस शुरू करने जा रही है कहा जा रहा है कि इसका माध्यम भी पेटीएम प्लेटफॉर्म ही रहेगा।

Read more about: paytm, पेटीएम
English summary

Here's why PayTM is valued at $5 billion

Despite several losses, PayTM is going strong and is currently valued at $5 billion due to multiple reasons.
Story first published: Sunday, May 14, 2017, 14:56 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC