लगातार 5 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, निपटा लीजिए जरूरी काम

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

24 फरवरी 2017 से लगातार छुट्टी, हड़ताल और चुनाव के कारण बैंक 5 दिन तक बंद रहेंगे। जिसका मतलब है कि बैंकिंग का काम पूरी तरह से बंद रहेगा। अब अगर आपको बैंक में कोई जरूरी काम निपटाना था तो उसके लिए 24 फरवरी तक निपटा लीजिए नहीं तो फिर अगले महीने यानि 1 मार्च से ही बैंकिंग के काम कर सकेंगे। फिर भी आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है, हम आपको बताएंगे कि बैंक बंद होने के बावजूद भी आप बैंकिंग काम बड़ी ही आसानी से निपटा सकते हैं।

इस दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें कि बैंक किस दिन बंद रहेंगे और क्यों बंद रहेंगे।

  • 24 को महाशिवरात्रि पर्व की छुट्टी है
  • 25 को महीने का चौथा शनिवार है
  • 26 फरवरी को रविवार है
  • 27फरवरी को बैंकों की राष्ट्रीय हड़ताल है जिसके चलते बैंक बंद रहेंगे
  • 28 फरवरी को उन क्षेत्रों में बैंक बंद रहेंगे, जहां यूपी विधानसभा के दौरान वोटिंग होनी है।

कुल मिलाकर यूपी में लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

 

पैसों की नहीं होगी किल्लत

5 दिन बैंक बंद रहने से कैश की समस्या पैदा हो सकती है। हालांकि बैंकों ने पहले ही लोगों को आश्वस्त कर दिया है कि वह एटीएम कैश में किसी तरह की समस्या नहीं आने देंगे। 5 दिन बैंक बंद रहने से आप बैंकिंग के जरूरी काम घर बैठकर ही निपटा सकते हैं। पैसा ट्रांसफर करना हो या फिर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना हो ये सभी काम बैंक बंद होने के बावजूद बड़ी ही आसानी से हो जाएंगे।

ATM से ATM में ट्रांसफर करें पैसे

अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है तब भी आप बिना बैंक जाए बैंकिंग से जुड़े कुछ जरूरी काम निपटा सकते हैं। मसलन आपको अगर पैसा ट्रांसफर करना है तो आप नजदीकी ATM में जाकर ATM के जरिए ही पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी ये है कि जिस बैंक में आपका खाता हो आप उसी बैंक के ATM में जाएं और जिस खाते में रकम ट्रांसफर करनी है वह खाता भी उसी बैंक का होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और जिसके खाते में आपको पैसा ट्रांसफर करना है उस व्यक्ति का खाता भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है, तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ATM में जाकर पैसा ट्रांसफर करना होगा।

इंटरनेट बैंकिग/फोन बैंकिंग

अगर आपको किसी तरह का लेन-देन करना है तो आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। बैंक बंद होने की दशा में भी आपका ट्रांजेक्शन होगा। इसी तरह मोबाइल बैंकिंग के जरिए भुगतान कर सकते हैं या पैसे भेज सकते हैं। आप कैशलेश के माध्यम से खरीददारी कर सकते हैं।

कैसे ट्रांसफर करें पैसे

ATM में जाकर आप स्वाइप करने के बाद ट्रांसफर के विकल्प पर बटन दबाएं, फिर आपको आपका पिन एटीएम में डालना होगा इसके बाद तीन से चार विकल्प दिखेंगे जिसमें से एक विकल्प होगा ATM TO ATM ट्रांसफर। आपको ये विकल्प चुनना होगा फिर जिस व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर करना है उस व्यक्ति के एटीएम कार्ड का नंबर टाइप करना होगा, इसके बाद कन्फर्मेंशन के लिए दोबारा एटीएम नंबर टाइप करना होगा। इसके बाद आपको ट्रांसफर करने वाली रकम टाइप करनी होगी। फिर आपसे एकाउंट टाइप के बारे में पूछा जाएगा, अकाउंट टाइप सलेक्ट करने के बाद ट्रांसफर प्रोसेस शुरू हो जाएगा। स्क्रीन पर आपको ट्रांजेक्शन पूरा होने का एक मैसेज दिखेगा।

कियोस्क के जरिए भेजे पैसे

अगर आपके नजदीकी एटीएम में मनी ट्रांसफर कियोस्क की सुविधा है तो आपको सिर्फ कैश और खाता धारक के खाता नंबर की ही जरूरत होगी। कियोस्क में आप एकाउंट टाइप सलेक्ट करें, फिर जिस खाते में रकम ट्रांसफर करनी है वह खाता नंबर टाइप करें, इसके बाद मशीन में पैसे डाल दें। मशीन में पैसे डालते वक्त नोट व्यवस्थित रखें। फिर मशीन में रकम टाइप करें और ओके बटन दबा दें। मशीन पैसे गिनने के बाद आपको स्क्रीन पर ट्रांजेक्शन सक्सेसफुट का मैसेज देगी साथ ही कियोस्क से एक रसीद भी निकलेगी।

मोबाइल वॉलेट के जरिए करें भुगतान या भेजें पैसे

इन सब के अलावा आप मोबाइल वॉलेट के जरिए भी पैसे भेज सकते हैं। अगर आपके पास आपके पास पेटीएम, भीम एप, पेयू मनी, फोन पे एप आदि हैं तो आप इन मोबाइल वॉलेट के जरिए पैसे भेज सकते हैं। मोबाइल वॉलेट के जरिए पैसे भेजना बेहद आसान है और इससे आप तुरंत भुगतान भी कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • बैंको की लंबी छुट्टियों के वक्त जरूरत के अनुसार कैश निकाल लें
  • ज्यादातर भुगतान के कार्य ऑनलाइन ही करें
  • कियोस्क में किसी अनजान व्यक्ति को अपनी बैंक डिटेल मत बताए
  • कियोस्क ये एटीएम में मदद के लिए गार्ड से पूछ सकते हैं लेकिन उसे भी किसी तरह की जानकारी मत दें
  • अपना ATM पिन और नेट बैंकिंग से जुड़ा पिन किसी को मत बताएं
  • नेट बैंकिंग के दौरान 3डी पासवर्ड के बारे में किसी को मत बताएं
  • अगर कोई व्यक्ति बैंककर्मी बनकर फोन के जरिए आपका 3डी पासवर्ड या ओटीपी पूछता है तो उसे मत बताएं
  • बैंक कभी किसी ग्राहक से उसकी डिटेल नहीं मांगता है
  • किसी भी असुविधा के लिए आपको सबसे पहले बैंक के कस्टमर केयर पर संपर्क करना चाहिए

 

English summary

Bank Holidays In Uttarpradesh, Banks To Be Closed Next 5 Days

Next 5 Days Bank To Be closed, See the list of bank holidays and prepare yourself for this long vacation
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC