For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PNB : पेश किए डेबिट कार्ड के लिए 2 स्पेशल बेनेफिट, ये होगा फायदा

|

नयी दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों के लिए 'ऐडऑन कार्ड' और 'ऐडऑन अकाउंट' के नाम से 2 खास सुविधाएं शुरू की हैं। इन सुविधाओं के तहत ग्राहक एक डेबिट कार्ड के साथ 3 अलग-अलग बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं। साथ ही बैंक खाते पर एक साथ तीन डेबिट कार्ड भी लिए जा सकते हैं। इस बात की जानकारी बैंक ने अपनी वेबसाइट पर दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आम तौर पर सभी बैंक अपने ग्राहकों को एक खाते पर एटीएम-डेबिट कार्ड देते हैं। मगर नयी 2 सुविधाओं को शुरू करके पीएनबी ने इस सिस्टम को पूरी तरह से बदल दिया है। आइए जानते हैं पीएनबी की नयी सुविधाओं के बारे में विस्तार से।

पीएनबी ग्राहकों के लिए खास सुविधा
 

पीएनबी ग्राहकों के लिए खास सुविधा

पीएनबी के अनुसार ऐडऑन कार्ड सुविधा के तहत एक बैंक खाते में तीन डेबिट कार्ड लिए जा सकते हैं। यह सुविधा बैंक के ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। इसके साथ ही ऐडऑन सुविधा के तहत तीन खातों को एक साथ एक ही डेबिट कार्ड से भी जोड़ा (Link) जा सकता है। ग्राहक अपने बैंक खाते में खुद के लिए जारी किए गए डेबिट कार्ड के अलावा परिवार के सदस्यों के लिए 2 ऐडऑन डेबिट कार्ड ले सकते हैं। इसमें पति-पत्नी, बच्चे और माता-पिता शामिल हैं। इन कार्ड्स की मदद से मैन अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं।

एडऑन अकाउंट में है लिमिट

एडऑन अकाउंट में है लिमिट

3 बैंक खातों को एक डेबिट कार्ड से जोड़ने में एक लिमिट है। कार्ड जारी करते समय तीन बैंक खातों को एक कार्ड से लिंक कराया जा सकता है। इस सुविधा के तहत इनमें से एक मैन अकाउंट होगा और 2 अलग अकाउंट। पीएनबी वेबसाइट के अनुसार डेबिट कार्ड के माध्यम से इन 3 खातों में से किसी से भी लेनदेन किया जा सकता है। मगर यह सुविधा केवल पीएनबी के एटीएम में ही दी जाएगी। अगर किसी अन्य बैंक के एटीएम से लेन-देन होती है तो सिर्फ मैन अकाउंट का ही इस्तेमाल हो सकेगा। बैंक खाता पीएनबी की किसी भी सीबीएस (कोर बैंकिंग सॉल्यूशन) ब्रांच का हो सकता है लेकिन तीनों खाते एक ही व्यक्ति के नाम पर होने चाहिए।

डेबिट कार्ड से कमाई
 

डेबिट कार्ड से कमाई

बता दें कि डेबिट कार्ड पर एटीएम से लेन-देन की लिमिट होती है। साथ ही इस पर बैंक रखरखाव चार्ज भी वसूलता है। पीएनबी ने 2019-20 के दौरान डेबिट कार्ड पर एटीएम लेनदेन शुल्क और वार्षिक रखरखाव शुल्क के रूप में लगभग 268 करोड़ रु कमाई की थी। सार्वजनिक बैंक ने डेबिट कार्ड पर वार्षिक रखरखाव शुल्क (एएमसी) लगाकर ग्राहकों से 152.88 करोड़ रु जुटाए। जबकि एटीएम लेनदेन पर शुल्क लगाने से इसे 115.21 करोड़ रु की कमाई हुई।

Credit Card : इन बातों पर न दें ध्यान, रहेंगे फायदे में

English summary

2 special benefits for debit card introduced by PNB customers will get these services

According to PNB, three debit cards can be taken in a bank account under the addon card facility. This facility has been introduced keeping in mind the convenience of the customers of the bank.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?