For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2.4 करोड़ राशन कार्ड हो गए कैंसल, आपका नाम तो लिस्ट में नहीं

|

नई दिल्ली, सितंबर 17। यदि आपके पास राशन कार्ड हैं तो फिर ये खबर आपके काम की हैं। पिछले दिनों सरकार ने राशन कार्ड धारकों के ख‍िलाफ बड़ी कार्यवाही की हैं। जिसके तहत लगभग ढाई करोड़ राशन कार्ड को रद्द कर दिया गया हैं। इसके बारे में सरकार की तरफ से सूचना दी गई हैं। भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी के पिछले दिनों राज्यसभा में पूछे गए एक प्रश्‍न के जवाब में ग्रामीण विकास और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की तरफ से इसकी जानकारी दी गई।

 

Tips & Tricks : अपनी तरक्की में खुद न बनें रुकावट, इन कामों से बचेंTips & Tricks : अपनी तरक्की में खुद न बनें रुकावट, इन कामों से बचें

यूपी में 1.42 करोड़ राशन कार्ड कैंसल क‍िए

यूपी में 1.42 करोड़ राशन कार्ड कैंसल क‍िए

भारत में वर्ष 2017 से लेकर वर्ष 2021 तक पांच वर्ष के दौरान 2 करोड़ 41 लाख अपात्र और डुप्लीकेट राशन कार्ड को रद्द किया गया हैं। उनकी तरफ से ये भी जानकारी दी गई हैं कि इसमें सिर्फ बिहार की बात करें तो कुल 7.10 लाख राशन कार्ड को कैंसल किया गया हैं। 1.42 करोड़ राशन कार्ड यूपी में रद्द किए गए हैं। जो सबसे अधिक हैं। यही महाराष्ट्र की बात करें तो यह पर कुल 21.03 राशन कार्ड को रद्द किए गए हैं।

एनएफएसए के तहत फायदा उठाने वाले 70 लाख कार्ड धारकों संद‍िग्‍धों की सूची में शाम‍िल क‍िया है
 

एनएफएसए के तहत फायदा उठाने वाले 70 लाख कार्ड धारकों संद‍िग्‍धों की सूची में शाम‍िल क‍िया है

सरकार की तरफ से इस बार फिर बड़ा कदम उठाया गया हैं। नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (एनएफएसए) के तहत फायदा उठाने वाले संद‍िग्‍धों की सूची में शाम‍िल क‍िया है। इन कार्ड धारकों की संख्या 70 लाख हैं। केंद्र की तरफ से इनका डाटा ग्राउंड वेरिफिकेशन के लिए राज्यों के पास भेजा गया हैं। इस ग्राउंड वेरिफिकेशन से ये पता लगाया जाएगा। कि इन लिस्ट में जिन लोगों का नाम हैं वे एनएफएसए के तरह राशन पाने के लिए पात्र है या अपात्र हैं।

अपात्रों की जगह नए पात्रों को जोड़ा जाएगा

अपात्रों की जगह नए पात्रों को जोड़ा जाएगा

फूड सेक्रेटरी सुधांशु पांडे ने कहा हैं कि यदि उन 70 लाख मैं से आधे भी नियमों के मुताबिक पात्र पाए गए तो उनका नाम वह से कैंसल कर दिया जायेगा और नए पात्रों को मौका दिया जायेगा। उनका राशन कार्ड कैंसल हो जाएगा। तो उनकी जगह जो लोग उसके लिए पात्र हैं। उनके नामों को वहां जोड़ दिया जाएगा।

English summary

2 crore 40 lakh ration cards canceled your name is not in the list

If you have ration card then this news is of your use. Recently, the government has taken major action against ration card holders. Under which about 2.5 crore ration cards have been canceled.
Story first published: Saturday, September 17, 2022, 16:28 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X