For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आज 1 किलो Gold से महंगी हो गई 1 Bitcoin, कभी कीमत थी 6 पैसे

|

नई दिल्ली। आज यानी 14 अप्रैल 2021 को एक बिटक्वाइन की कीमत 1 किलो गोल्ड से भी ज्यादा हो गई है। भारत में कल यानी मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में सोने की कीमत प्रति दस ग्राम 46964 रुपये पर बंद हुआ था। इस प्रकार से देखा जाए तो सोना 46.96 लाख रुपये किलो होता है। आज एमसीएक्स में अम्बेडकर जयंती के चलते अवकाश है। वहीं आज बिटक्वाइन की कीमत 64,829.14 डॉलर के स्तर को टच कर गई। अगर 64,829.14 डॉलर को रुपये में देखा जाए तो यह 48.62 रुपये होता है। यानी भारतीय करेंसी में 1 बिटक्वाइन की कीमत आज 1 किलो गोल्ड से भी ज्यादा हो गई है। वहीं यह रोचक बात है कि एक समय यह बिटक्वाइन 6 पैसे के रेट पर बिका करती थी, और उस समय सोना काफी महंगा होता था।

 

जानिए कब थी बिटक्वाइन 6 पैसे की

जानिए कब थी बिटक्वाइन 6 पैसे की

यह वर्ष 2009 की बात है, जब बिटकॉइन लॉन्च हुई थी। उस समय इसकी कीमत 0.06 पैसे थी। और अगर रिकॉर्ड देखा जाए तो उस वक्त भारत में सोना 14500 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वही बिटक्वाइन आज 48 लाख रुपये के पार जा चुकी है, जबकि सोना करीब 47 लाख रुपये प्रति किलो के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

जानिए बिटक्वाइन ने कितना दिया है रिटर्न

जानिए बिटक्वाइन ने कितना दिया है रिटर्न

अगर लंबे समय का छोड़ दिया जाए, तो भी बिटक्वाइन ने छोटे समय में काफी अच्छा रिटर्न दिया है। अगर आज शाम को 6 बजे के करीब देखा जाए तो बिटक्वाइन 64,334.25 डॉलर के रेट पर ट्रेड हो रही है। इस रेट पर बिटक्वाइन ने एक साल में करीब 121.15 फीसदी का रिटर्न दिया है। यानी निवेशकों को पैसा 1 साल में ही दोगुने से ज्यादा हो गया है।

जानिए कहां तक जा सकती है बिटक्वाइन की कीमत
 

जानिए कहां तक जा सकती है बिटक्वाइन की कीमत

अगर जानकारों की राय पर ध्यान दिया जाए तो बिटक्वाइन की कीमत 4 लाख डॉलर यानी करीब 3 करोड़ रुपये तक जा सकती है। यहां पर 1 डॉलर को 75 रुपये के हिसाब से कन्वर्ट किया जा रहा है। वहीं 6 अप्रैल को जारी ब्लूमबर्ग के मंथली क्रिप्टो आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार बिटक्वाइन का भविष्य उज्ज्वल है।

आखिर बिटक्वानइ है क्या

आखिर बिटक्वानइ है क्या

बिटक्वाइन एक क्रिप्टोकरंसी है। क्रिप्टो का मतलब होता है 'गुप्त'। यह एक डिजिटल करंसी है, जो क्रिप्टोग्राफी नियमों के तहत काम करती है। इसकी सबसे खास बात ये है डिजिटल होने की वजह से आप इसे छू नहीं सकते। बिटकॉइन की शुरुआत 2009 में हुई थी। यह एक डिजिटल करंसी है। इसकी शुरुआत एलियस सतोशी नाम के एक जापानी व्यक्ति ने की थी।

जानिए Gold कब मिलता था 100 रुपये तोला, बाद में कैसे बढ़ा रेट

English summary

1 bitcoin becomes more expensive than 1 kg of gold

Today, on April 14, 2021, Bitcoin has made its highest level of 64,829.14 dollar.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X