For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Travel Business : आसान है शुरू करना, हर महीने होगी मोटी कमाई

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 20। आज के समय में स्ट्रेस या डिप्रेशन नाम की एक बीमारी लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गई है। हर कोई अपने जीवन में इतने तनाव का सामना करता है कि वो कभी न कभी कुछ समय किसी खास जगह बिताना चाहता है। यानी वे किसी स्पेशल या शांत जगह घूम कर आना चाहते हैं। काम से एक लंबे ब्रेक के रूप में लोग क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं। तो कैसा रहेगा अगर आपको लोगों को यह सुविधा देने का मौका मिले और इससे आपको तगड़ी कमाई हो? जाहिर सी बात यह कि एक शानदार बिजनेस आइडिया हो सकता है। टूर एंड ट्रेवल बिजनेस में काफी पैसा है। आइए जानते हैं कि इस बिजनेस को कैसे शुरू किया जाए।

 

Business Idea : कृषि से जुड़े ये 7 कारोबार बरसा सकते हैं पैसा, जानिए कैसे करें शुरू

अपने कस्टमर को आइडेंटिफाई करें

अपने कस्टमर को आइडेंटिफाई करें

सबसे पहले आप पहचानिए कि आपके टार्गेट कस्टमर कौन हैं और उनका लाइफस्टाइल क्या है। अपने कस्टमर की पहचान करना, यात्राओं या दूसरी एक्टिविटीज को उनकी जरूरतों के अनुसार एडजस्ट करना और उनके बजट को ध्यान में रखते हुए मार्केट प्लानिंग डेवलप करना मुश्किल और जरूरी काम है। इसके अलावा आप खुद ट्रेवल करके लोकेशन चुन सकते हैं। उस स्थान, होटल या एक्टिविटीज का एक डेटाबेस बना सकते हैं जो आप अपने ग्राहक देंगे।

लीगल चीजों का रखें ख्याल
 

लीगल चीजों का रखें ख्याल

टूर एंड ट्रैवल बिजनेस शुरू करने की बात आती है तो बहुत अधिक लालफीताशाही नहीं होती। टूर एंड ट्रैवल बिजनेस शुरू करने या रजिस्टर करने के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। मगर कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराएं। इस पर गौर करें कि आपकी कंपनी निजी कंपनी, एलएलपी, या ओपीसी या साझेदारी फर्म होगी। आपके द्वारा चुना गया बिजनेस स्ट्रक्चर काफी हद तक आपकी बिजनेस योजनाओं और रणनीति या आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि पर निर्भर करेगा।

बिजनेस को बनाएं ब्रांड

बिजनेस को बनाएं ब्रांड

एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आपका बिजनेस स्ट्रक्चर कैसा होगा और आपके ग्राहक कौन होंगे तो अपने बिजनेस को एक मजबूत ब्रांड बनाने की बारीकियों को समझना महत्वपूर्ण है। यह ध्यान रखें कि आप अपने ग्राहकों को तब कैसा महसूस कराना चाहते हैं जब वे आपकी वेबसाइट पर आएंगे या आपका विज्ञापन देखेंगे। इस चीजों को आकर्षक बनाइए।

फंडिंग सबसे अहम पड़ाव

फंडिंग सबसे अहम पड़ाव

शुरुआत में आपको बहुत कम पैसों की जरूरत हो सकती है। आपको महंगे उपकरण खरीदने के लिए पैसा खर्च नहीं करना होगा या आपको अपने बिजनेस की शुरुआत में बड़े ऑफिस की आवश्यकता नहीं होगी। छोटी शुरुआत कम पैसों से हो सकती है। लेकिन बाद में आपको इन सब चीजों की आवश्यकता होगी और इसके लिए आपके पास फंडिंग की योजना होनी चाहिए है। ब्रांडिंग, मार्केटिंग या विज्ञापन के लिए पैसा चाहिए। ऑफिस किराए पर लेने और कर्मचारियों के लिए भी पैसा चाहिए। ये काम आप पर्सनल फंडिंग से लेकर लोन या वेंचर कैपिटल फंडिंग तक हर तरह से कर सकते हैं।

आखिर में होगी मार्केटिंग

आखिर में होगी मार्केटिंग

मार्केटिंग उतनी होती है, जितना आपके पास होता है। मार्केटिंग और रजिस्ट्रेशन के बाद आप आसानी से अपना ट्रेवल बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आदर्श रूप से, कंपनी के पास मार्केटिंग कौशल, फंडिंग क्षमता और आपके पास ट्रेवल बिजनेस शुरू करने के लिए ट्रेवल का जुनून होना चाहिए।

English summary

Travel Business Easy to start earn big every month

You may need very little money in the beginning. You won't have to spend money to buy expensive equipment or need a large office to start your business.
Story first published: Wednesday, October 20, 2021, 19:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X