For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : प्‍लास्टिक बैन का उठाएं फायदा, करें मोटी कमाई

|

नई दिल्ली, जुलाई 6। पहले से ही बहुत अधिक पेपर से बने हुए उत्‍पादों की मांग देश में हो रही थी और अब जब देश में सिंगल यूज प्‍लास्टिक से बने हुए प्‍लेट और कप पर बैन लगा हैं। तब से पेपर कप बनाने के व्यापार में तेज़ी होगी, पेपर कप बनाने का व्यापार कम निवेश में शुरू हो जाता है। 1 जुलाई से देश में सिंगल-यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लग गया है। इसका प्रभाव अब प्लास्टिक के प्‍लेट, कप सहित दैनिक जरूरतो की सभी प्‍लास्टिक से बने सामानो का प्रयोग देश में अब नहीं होगा। इनकी जगह अब कागज से बने हुए उत्पाद लेंगे। इस कारण अब कागज से बने हुए सभी प्‍लेट और कप सहित अन्‍य चीजों की मांग में तेज़ी आएगी। यदि आप भी अभी कोई व्यापार शुरू करने का सोच रहे है, तो आप पेपर के कप-प्‍लेट सहित अन्‍य चीजों व्यापार शुरू करके अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।

 

LIC : पॉलिसी खरीदते समय जरूर करें ये काम, वरना आपके अपनों को होगी परेशानी

कम पैसों में शुरू करें व्यापार

कम पैसों में शुरू करें व्यापार

यहाँ बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्‍यादा पैसों की जरुरत भी नहीं होगी, शुरुआत में आप इसे कम पैसो से भी शुरू कर सकते हैं। पहले से ही बहुत अधिक पेपर से बने हुए उत्‍पादों की मांग देश में हो रही थी और अब जब देश में सिंगल यूज प्‍लास्टिक से बने हुए प्‍लेट और कप पर बैन लगने लगा हैं। तब से पेपर कप बनाने के व्यापार में तेज़ी होगी। पेपर कप बनाने का व्यापार कम निवेश में शुरू हो जाता है। इसलिए अब यह बिजनेस शुरू करने का अच्‍छा मौका है।

ऐसे शुरू करें पेपर कप व्यापार
 

ऐसे शुरू करें पेपर कप व्यापार

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती है। इसकी वजह यह है कि पेपर कप बनाने के लिए जो मशीन लगाई जाती हैं, उसका आकार दो से पांच फुट ही होता है। इस व्यापार के लिए आपको 2 मशीनों की जरूरत पड़ती है, एक ऑटोमैटिक पेपर प्‍लेट बनाने वाली मशीन और दूसरी कप और प्‍लेट के विभिन्‍न आकार और शेप बनाने के लिए. छोटी मशीन की कीमत 80 हजार रुपये से शुरू होती है। एक दिन में ये 10 हजार से 40 हजार तक पेपर कप और प्‍लेट बना सकती हैं।

पैसे कितना कमा सकते है

पैसे कितना कमा सकते है

इस व्यापार में महीने में आप आराम से 60 हजार रुपये कमा सकते हैं, इसमें सरकार भी करेगी आपकी सहायता पेपर कप मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने में आप सहायता ले सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मुद्रा योजना का, इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कास्ट का 25 फीसदी आपको खुद के पास से लगाना होगा, मुद्रा योजना में सरकार आपको 75 फीसदी लोन मुहैया करवा देती है।

English summary

Take advantage of plastic ban earn big money

There was already a lot of demand for products made of paper in the country and now that plates and cups made of single use plastic are banned in the country. Since then paper cup making business will boom, paper cup making business starts in low investment,
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X