For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Success Story : कॉल सेंटर में की 8 हजार रु की नौकरी, इस बिजनेस से बने अरबपति

|

नई दिल्ली, सितंबर 08। यदि आप शेयर मार्केट से जुड़े हुए हैं या शेयर बाजार की थोड़ी भी जानकारी रखते हैं तो आप निखिल कामत और जीरोधा के बारे में जरूर जानते होंगे। ज्यादा जानकारी भले न हो मगर आपने ये दोनों नाम सुने जरूर होंगे। निखिल कामत उन चुनिंदा लोगों में से एक हैं, जो मेहनत से सफलता हासिल करके एक मुकाम तक पहुंचे हैं। जीरोधा उनकी कंपनी है, जो सबसे तेज ग्रोथ वाली स्टॉक ब्रोकिंग फर्म है। मगर निखिल यहां तक एक ही दिन में नहीं पहुंचे। उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष किया। आगे जानिए उनके अरबपति बनने की कहानी।

 

Gautam Adani : दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के परिवार के लोग क्या करते हैं, आज जानिएGautam Adani : दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के परिवार के लोग क्या करते हैं, आज जानिए

कॉल सेंटर में किया काम

कॉल सेंटर में किया काम

निखिल की जीवन यात्रा काफी संघर्ष वाली रही है। उन्हें अपने जीवन की पहली जॉब कॉल सेंटर में करनी पड़ी। हाल ही में निखिल ने ह्यमंस ऑफ बॉम्बे को एक इंटरव्यू दिया था। उसमें उन्होंने बताया कि वे 17 साल की उम्र से नौकरी करने लगे थे। पहली नौकरी कॉल सेंटर में थी। उनकी पहली सैलरी मात्र 8000 रुपये थी। जबकि आज वे अरबों रु के मालिक हैं।

कैसे हुई शुरुआत
 

कैसे हुई शुरुआत

निखिल के अरबपति बनने की शुरुआत शेयर मार्केट ट्रेडिंग से हुई। निखिल ने जब शेयर मार्केट ट्रेडिंग शुरू की, तो शुरू में इसे सीरियस नहीं लिया। मगर एक साल में उन्हें शेयर मार्केट की क्षमता का आइडिया हो गया था। फिर वे पूरी गंभीरता से शेयर बाजार में लग गये। उनकी कामयाबी में उनके पिता का भी अहम योगदान है, जिन्होंने अपनी कुछ सेविंग्स उन्हें मैनेज करने के लिए दी थी। ये उनके पिता का भरोसा था।

धीरे-धीरे बनते गये खिलाड़ी

धीरे-धीरे बनते गये खिलाड़ी

कामत के अनुसार उनके पिता ने उनके ऊपर आंखें बंद करके भरोसा जताया। ये भरोसा निखिल के ऊपर जिम्मेदारी की तरह था। इससे पिता की सेविंग्स को उन्होंने अच्छे से मैनेज किया और धीरे-धीरे बाजार में निपुण होते चले गये। इतना ही नहीं निखिल ने अपने मैनेजर को भी शेयर बाजार में एंट्री करने के लिए राजी कर लिया। मैनेजर को फायदा हुआ और उसने अन्य लोगों का पैसा निखिल को मैनेज करने को दिलवाया।

छोड़ दी नौकरी

छोड़ दी नौकरी

एक समय ऐसा आया कि निखिल ने नौकरी पर जाना बंद कर दिया। वे उस समय तक पूरी टीम का पैसा मैनेज कर रहे थे। इससे निखिल को यह फायदा होता कि उनके साथी ऑफिस में उनकी अटेंडेंस लगा देते। फिर निखिल ने नौकरी छोड़ने का फैसला किया। फिर अपने भाई नितिन के साथ मिल कर निखिल ने कामत एसोसिएट्स की बुनियाद रखी। ये साल 2010 था, जब जीरोधा की शुरुआत की गयी।

बन गये अरबपति

बन गये अरबपति

आज निखिल की संपत्ति 11500 करोड़ रु के करीब है। वे अपनी अब तक के सफर पर कहते हैं कि अपने स्ट्रगल से उन्होंने कुछ खास बातें सीखीं। उनके अनुसार वे एक स्कूल ड्रॉपआउट हैं, जिसने कॉल सेंटर में काम किया और फिर जीरोधा औक ट्रू बीकन की शुरुआत की। इस दौरान दो-तीन चीजें उन्होंने ऐसी सीखीं, जो उनके लिए काम की हैं। वे आज भी दिन के 85 फीसदी हिस्से में काम करते हैं। वे इस बात से भी घबराते हैं कि कहीं सारी चीजें उनसे छूट गयीं तो क्या होगा?

English summary

Success Story 8 thousand rupees job in call center become billionaire from this business

Nikhil did not reach here in a single day. He struggled a lot to reach this point. Know further the story of his becoming a billionaire.
Story first published: Thursday, September 8, 2022, 19:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X