For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business ldea : बिल्कुल आसान है यह कारोबार, होगी 50,000 रु तक कमाई

|

नई दिल्ली, सितंबर 30। अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरु करने की योजना बना रहे है। जिस बिजनेस को शुरु करना भी बेहद आसान हो और आपको कमाई भी बेहतर हो तो फिर आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस का नाम साबुन बनाने का बिजनेस हैं। साबुन ऑर्गेनिक और नेचुरल उत्पाद की कैटेगरी से भी संबंधित हैं। लेकिन यह तभी होगा जब किसी बिना केमिकल के और नेचुरल तरीके से साबुन तैयार हो। वैसे कई सारे लोग घर के बने हुए साबुन का इस्तेमाल करते रहे हैं, लेकिन इसके महत्व को और भी ज्यादा अच्छे तरीके से समझा जा रहा है। अब इसकी मांग बहुत अधिक बढ़ रही हैं ऐसे में यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो एक बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं।

 

सस्ते Electric Scooters : फेस्टिव सीजन में खरीदने के लिए बेस्ट मॉडल, चेक करें कीमत और फीचर्ससस्ते Electric Scooters : फेस्टिव सीजन में खरीदने के लिए बेस्ट मॉडल, चेक करें कीमत और फीचर्स

कितनी आएगी लागत

कितनी आएगी लागत

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होगी। आप अगर इस बिजनेस को छोटे लेवल पर शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए 1 लाख से 3 लाख रूपये का खर्चा आएगा। और यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर में शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको 5 से 10 लाख रूपये खर्च करने होंगे।

कैसे शुरु करें बिजनेस
 

कैसे शुरु करें बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कच्चा माल के तौर पर आपको जैतून, अरंडी, लाइ, ग्लिसरीन वाली साबुन के लिए ग्लिसरीन चाहिए होगी। आपको डबल बॉयलर या एक माइक्रोवेव साबुन के सांचे, साबुन डालने के लिए कंटेनर, वजन पैमाना, दस्ताने और विविध उपकरण, आंख की सुरक्षा के उपकरण, रैपिंग शीट, प्लास्टिक रैप्स और प्रिंटर आदि की जरूरत होगी। कर्मचारी की बात करें तो यदि आप छोटे लेवल पर व्यापार शुरू करते हो तो साबुन बनाने के लिेए 2 से 4 कर्मचारी लगेंगे और बड़े लेवल पर शुरु करते हो तो 5 से 7 कुशल कर्मचारी लगेंगे।

कितना होगा मुनाफा

कितना होगा मुनाफा

इस बिजनेस से हम मुनाफे की बात करें तो साबुन पर प्रॉफिट मार्जिन कम माना जाता हैं। हालांकि, एफएमसीजी का एक हिस्सा होने और लगातार इसकी बिक्री होने की वजह से इस बिजनेस में आप आराम से 10 से 25 प्रतिशत तक लाभ कमा सकते हैं। इसका मतलब हैं यदि आप इस बिजनेस को 5 लाख रूपये का सामान बेचते हैं तो फिर आप आराम से 1 से 1.25 लाख रु को मुनाफा कमा सकते हैं।

English summary

Soap making business is very easy will earn up to Rs 50000

If you are planning to start such a business. Starting a business which is also very easy and you earn better, then today we are going to tell you a business idea.
Story first published: Friday, September 30, 2022, 12:30 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X