For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

MSME : Paytm की इस पहल से छोटे कारोबारियों को मिलेगा फायदा

|

नयी दिल्ली। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम ने एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) के लिए खास शुरुआत की है। पेटीएम ने छोटे कारोबारियों के लिए एक स्मार्ट पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल) डिवाइस पेश किया है। इस डिवाइस के जरिए छोटे कारोबारों का आसानी से डिजिटलीकरण होगा। पेटीएम के मुताबिक इस डिवाइस का उपयोग पेमेंट लेने के साथ-साथ ऑर्डर प्रोसेस करने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें पेटीएम की 'स्कैन टू ऑर्डर' सर्विस भी शामिल की गई है, जिसे देश भर में रेस्टोरेंट इस्तेमाल कर रहे हैं।

MSME : Paytm की इस पहल से छोटे कारोबारियों को मिलेगा फायदा

 

कहां-कहां इस्तेमाल हो सकेगा ये डिवाइस

रेस्टोरेंस के अलावा इस डिवाइस को डिलीवरी कर्मी, किराना स्टोर्स, छोटे दुकानदार और अन्य लोग डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी का लक्ष्य अगले कुछ महीनों के भीतर ऐसे 2 लाख से अधिक डिवाइस जारी करना है, जिनसे हर महीने 2 करोड़ से अधिक लेनदेन जनरेट होंगी। इस डिवाइस को जीएसटी वाला बिल जनरेट करने के लिए पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप के साथ इंटीग्रेट किया गया है। साथ ही व्यापारी सभी लेनदेन और सेटलमेंट का प्रबंधन कर सकेंगे।

डिजिटल इंडिया मिशन से जोड़ना है उद्देश्य

पेटीएम की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रेणु सत्ती के मुताबिक पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप, खाता और पेआउट सेवाएं कारोबारों को उनकी दक्षता में सुधार करने और डिजिटल इंडिया मिशन में शामिल होने के लिए जरूरी डिजिटलीकरण सहायता दे रही हैं। चल रही महामारी के दौरान व्यवसायों ने 1500 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए पेटीएम वॉलेट, फूड वॉलेट, गिफ्ट वाउचर या लाखों लाभार्थियों के बैंक खाते का इस्तेमाल किया है।

पेटीएम का नया खास फीचर

पेटीएम ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर से आप अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा शुरू की है। पेटीएम आपको ये सुविधा फ्री में देगी। आप डिटेल में अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर सकेंगे। इतना ही नहीं एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट की क्रेडिट रिपोर्ट भी पेटीएम ऐप पर देखी जा सकेगी।

 

MSME की मदद के लिए सरकार का नया प्लान, बढ़ा सकती है इम्पोर्ट ड्यूटी

English summary

MSME Small businessmen will benefit from this initiative of Paytm

In addition to the restaurant, the device can be used by delivery workers, grocery stores, small shoppers and others to accept digital payments.
Story first published: Tuesday, August 11, 2020, 14:50 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?