MSME : Google Pay पर मिलेगा लोन, जानिए पूरा प्लान
नयी दिल्ली। एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) के लिए एक अच्छी खबर है। छोटे कारोबारियों के लिए बहुत जल्द लोन का एक नया ऑप्शन शुरू हो सकता है। अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे पर एमएसएमई सेक्टर के लिए क्रेडिट सुविधा शुरू करेगी। गूगल ये फैसिलिटी भारत के प्रमुख कर्जदाताओं के साथ मिल कर साल के अंत तक शुरू कर सकती है। इससे 30 लाख से अधिक वेरिफाइड कारोबारी अपनी गूगल पे ऐप पर इंस्टेंट क्रेडिट सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। हालांकि इसके लिए उन्हें बैंकों से कर्ज हासिल करने योग्य होना जरूरी होगा। गूगल की नई सुविधा इसकी मौजूदा और आगामी कुछ उन योजनाओं में से एक होगी, जो कोरोना महामारी के बीच भारत के तेजी से डिजिटल होते एसएमई सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए हैं।
जानिए कैसे मिलेगा लोन
बता दें कि अगर गूगल की ये सुविधा शुरू होती है तो कारोबारियों कि पूर्व-अनुमोदित (Pre-Approved) आधार पर क्रेडिट दिया जाएगा। ये इसकी 2018 में लॉन्च की गई कंज्यूमर लोन सुविधा के समान होगी। अंडरराइटिंग और कलेक्शन की जिम्मेदारी साझेदार बैंकों पर होगी। गूगल पे के एक अधिकारी के अनुसार इस संकट समय में कंपनी व्यापारियों और उपभोक्ताओं की मदद करने के लिए कई काम कर रही है। गूगल पे का उपभोक्ता लोन प्रोडक्ट एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, फेडरल बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे बैंकों के साथ चालू है।
बढ़ रहा है कॉम्पिटीशन
गूगल ये कदम ऐसे समय में उठाने जा रही है जब बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां एमएसएमई सेक्टर के लिए ढेरों सेवाएं शुरू करने को लेकर आक्रामक हो चुकी हैं। भारतीय एमएसएमई सेक्टर इन कंपनियों के लिए काफी आकर्षक है और ये इसी में अधिक से अधिक हिस्सेदारी हासिल करना चाहती हैं। इससे कॉम्पिटीशन भी बढ़ रहा है। उदारहण के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक के निवेश के साथ इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा तेज हो गई है। इसकी मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप, छोटे खुदरा कारोबारियों के लिए एक इकोसिस्टम तैयार करते हुए, जियोमार्ट के माध्यम से कॉमर्स को सुविधाजनक बनाएगा और व्हाट्सएप पे को इंटीग्रेट करने की कोशिश करेगा। अमेज़न पे भी अपने प्लेटफॉर्म पर ऑफलाइन व्यापारियों को लाने पर जोर दे रहा है।
कौन-कौन है मैदान में
यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई-आधारित प्लेटफ़ॉर्म ने हाल ही में अपने 'नियरबाय' स्पॉट फ़ीचर की शुरुआत की है, जो छोटे व्यवसायों को ऐप इंटरफ़ेस के माध्यम से डिजिटल स्टोरफ्रंट ऑनलाइन बनाने में सक्षम बनाता है। इससे Zomato, Grofers, MakeMyTrip, 5 Paisa और Dunzo जैसे बड़े व्यापारी भी जुड़े हैं। गूगल पे भी अपने प्लेटफॉर्म पर बड़े व्यापारियों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है। गूगल पे के अधिकारी के मुताबिक देश में 6 करोड़ से अधिक एसएमई और 3 करोड़ व्यापारी और खुदरा विक्रेता हैं। यह एक महत्वपूर्ण सेक्टर है जहाँ ढेरों लेन-देन होती हैं।
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