For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : इस फल से कमाएं लाखों, ऐसे करें शुरू

|

नई दिल्ली, अगस्त 17। जो किसान पारंपरिक खेती करते हैं और वे कम पूंजी का निवेश कर अधिक और बेहतर मुनाफा कमाना चाहते है तो फिर आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया बताने जा रहे है वो बिजनेस है पपीता कि खेती का। पपीते की खेती करने के लिए आपको न अधिक जमीन की आवश्यकता होगी और न अधिक पूंजी की और इसकी एक खास बात ये है कि इसकी खेती किसी भी क्षेत्र में की जा सकती है।

 

मौका : 5 करोड़ रु तक जीतने का मौका, बस GST बिल इस ऐप पर करें अपलोडमौका : 5 करोड़ रु तक जीतने का मौका, बस GST बिल इस ऐप पर करें अपलोड

पपीते की किस्म और उसको देखभाल

पपीते की किस्म और उसको देखभाल

पपीते की किस्में वाशिंगटन, सोलो, कोयम्‍बटूर, हनीड्यू आदि ऐसी किस्में हैं। जिसमे एक बेहतर क्वालिटी की पपीता पैदा होती है साथ ही कुछ विदेशी और हाइब्रिड किस्में भी हैं, जो अच्छा पैदावार देती हैं। बेहतर पपीते की फसल के लिए गर्मियों में 6-7 दिनों में और सर्दियों में 10-11 दिनों में सिंचाई करनी चाहिए। बरसात में सिंचाई करने को कोई जरूरत नहीं होती हैं।

फसल तैयार कब होती है

फसल तैयार कब होती है

अब बात करें फसल के तैयार होने की तो फसल 10-12 महीनों में तैयार हो जाती है। पपीते को तोड़ने में कुछ ही दिनों के वो पक कर पीला हो जाता है। पपीते को तोड़ते समय यह याद रखें की पपीते में कोई दाग धब्बे न पड़े। एक पपीते के पेड़ में लगभग 30-35 किलो पपीता मिलता है और हैक्टेयर में बात करे तो प्रति हैक्टेयर 15-17 टन की पैदावार होती है।

कमाई कितनी होगी
 

कमाई कितनी होगी

अब पपीते की खेती से कमाई की बात करे तो एक हेक्टेयर खेती से एक सीजन में लगभग 10 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। यदि आप थोक भाव से भी 15 रूपये किलो बेचे तो 100 किलो के आपको 1500 रूपये मिलते है। इस प्रकार लगभग 13.5 लाख रूपये को फसल होती है। इसमें हम लागत 3 लाख रूपये भी घटा दे तो फिर भी आप एक सीजन में 10 लाख रूपये तक कमा सकते है।

English summary

Earn lakhs from the cultivation of papaya fruit start like this

Farmers who do traditional farming and they want to earn more and better profits by investing less capital, then today we are going to tell you one such business idea, that business is papaya farming.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X