For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Plan : खाली पड़ी है छत, तो ऐसे करें कमाई, ये हैं 3 आसान तरीके

|

नई दिल्ली, 6 जनवरी। कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ रहे हैं। लॉकडाउन कभी भी लगाया जा सकता है। इससे लोगों के रोजगार और नौकरियों पर फिर से नकारात्मक असर पड़ेगा। ऐसे में आपको किसी ऐसे काम की व्यवस्था करनी चाहिए, जिससे आप लॉकडाउन जैसी किसी भी स्थिति में पैसा कमा सकें। यदि आपके पास एक बड़ी खाली छत है तो आप तीन तरीकों से अपनी छत से पैसा कमा सकते हैं।

 

Snack Business : महिला कमा रही 8 लाख रु, आपके पास भी है मौका

कैसे होगी कमाई

कैसे होगी कमाई

अगर आपका शहर में अपना घर है और उसकी छत खाली है तो आप उस पर काफी तरह के बिजनेस कर सकते हैं। कई बिजनेस हैं, जो आपको घर बैठे अच्छी खासी कमाई करा सकते हैं। आपको निवेश के लिए ज्यादा पैसों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके पास घर की छत न भी हो तो भी आप ये काम कर सकते हैं। उस स्थिति में आपको एक छत किराए पर लेनी होगी।

सोलर प्लांट
 

सोलर प्लांट

सौर ऊर्जा को लेकर दुनिया भर में आकर्षण बढ़ा है। सरकार इसे बढ़ावा भी दे रही है। ऐसे में अगर आप अपने भवन की छत पर सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो इससे न सिर्फ आपका बिजली का बिल बच सकता है, बल्कि आप सोलर बिजनेस भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र में डिस्कॉम से संपर्क करना होगा, जो आपके घर पर एक मीटर लगाएगा, जिससे यह पता चलेगा कि आपने डिस्कॉम को कितनी बिजली बेची है। सोलर प्लांट के लिए आपको केवल 70 से 80 हजार रुपये प्रति किलोवाट का निवेश करना होगा। इसके जरिए आप 25 साल तक रिटर्न ले सकते हैं।

छत पर खेती

छत पर खेती

भारत में टेरेस फार्मिंग तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसके लिए भवन की छत पर ग्रीनहाउस बनाना होगा, जहां पॉलीबैग में सब्जी की बोरियां लगाई जा सकती हैं और ड्रिप सिस्टम से लगातार सिंचाई की जा सकती है। तापमान और नमी को नियंत्रित करने के लिए उपकरण लगाने पड़ते हैं। मिट्टी और कोकोपीट्स को पॉलीबैग में भरना होता है। इसके लिए जैविक खाद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पौधों में मच्छर या अन्य बीमारियों के मामले में कीटनाशकों का प्रयोग किया जाना चाहिए।

मोबाइल टावर लगवाएं

मोबाइल टावर लगवाएं

अगर आपके भवन की छत खाली है तो आप इसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं। कंपनियां यहां मोबाइल टावर लगाकर हर महीने आपको अच्छी राशि देंगी। हालांकि इसके लिए आपको न सिर्फ आस-पड़ोस के लोगों से एनओसी लेना होगा, बल्कि स्थानीय नगर निगम से भी अनुमति लेनी होगी। कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या को देखते हुए सरकार ने टावर लगाने के नियमों को सरल बनाया है, जिससे आपके चांस बढ़ गए हैं। यदि आपका भवन ऐसी जगह पर है जो दूर से या मुख्य सड़क के किनारे आसानी से दिखाई देता है तो आप अपनी छत पर होर्डिंग लगवा कर अच्छी खासी रकम प्राप्त कर सकते हैं। हर शहर में ऐसी विज्ञापन एजेंसियां हैं, जो आउटडोर विज्ञापन करती हैं। आप इस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो हर तरह की मंजूरी के साथ आपकी छत पर लगे होर्डिंग लेगी।

बैंकों से मिल सकता है पैसा

बैंकों से मिल सकता है पैसा

दिलचस्प बात यह है कि बैंक इन व्यवसायों के लिए लोन भी प्रदान करते हैं। ऐसी एजेंसियां भी हैं जो आपकी छत की पहचान करती हैं और आपको बिजनेस ऑफर करती हैं। ये लोन आप सोलर इंडस्ट्री से लेकर दूरसंचार इंडस्ट्री, कृषि इंडस्ट्री, रियल एस्टेट इंडस्ट्री तक के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

English summary

Business Plan if roof is lying vacant so earn money from it these are 3 easy ways

You will not even need much money for investment. You can do this work even if you do not have a roof of the house. In that case you will have to rent a roof.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X