For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : तीन पत्ते भी बना सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

|

नई दिल्ली, सितंबर 11। देश में बहुत प्रकार के पत्तो का व्यापार होता है। इन व्यापार को बहुत बड़े स्तर में किया जाता हैं। जैसे साखू , पान, केले के पत्ते। भारत में बहुत सारी जगह ऐसी भी है। जहां पर ये रोजगार का ये एक बहुत बड़ा साधन है। इस व्यापार को करके एक बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता हैं। यदि हम केले के बारे में बात करें तो अभी तक केवल भारत में केले के फलों का उपयोग होता है। दक्षिण भारत में बहुत से इलाके ऐसे है जहां पर केले के पत्तो में खाना परोसा जाता है।

 

गजब का Business Idea, घर की छत से हो जाएगा शुरूगजब का Business Idea, घर की छत से हो जाएगा शुरू

केले के पत्ता का बिजनेस

केले के पत्ता का बिजनेस

दक्षिण भारत में केले के पत्तो से प्लेट्स बनाई जाती है। इसके पत्तो उपयोग पूजा में भी किया जाता है। इसके जरिए पैसे भी कमाएं जा सकते है। इसकी मांग भी बहुत अधिक होती है। जिस वजह से आप इस बिजनेस को करके एक बेहतर मुनाफा कमा सकते है।

साखू का पत्ता का बिजनेस
 

साखू का पत्ता का बिजनेस

साखु का पेड़ उत्तर भारत के करीब सभी इलाकों में पाया जाता है। इसका पेड़ आम तौर पर पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है। ये पेड़ बहुत लंबा होता है और इसका पत्ता चौड़ा होता है। इसकी लकड़ी की बिक्री की बात करें तो इसकी लकड़ी बहुत महंगी बिकती है और साथ इसके पत्ते से लेकर इसकी जड़ तक बेहद महंगी बिकती है। इसका उपयोग खाना खाने और बहुत तरह के सामान बनाने में किया जाता है। साखू के पत्तो को तोड़ कर इसका उपयोग शादी में भी किया जाता है। ऐसे में आप साखू के पत्तों से भी एक बेहतर कमाई कर सकते है।

पान का पत्ता का बिजनेस

पान का पत्ता का बिजनेस

पान को कौन नहीं जानता है। करीब सभी लोग इसको खाते भी होंगे। इसका उपयोग पूजा में भी किया जाता है। पूजा के सभी कार्यों में लगभग इसका उपयोग किया जाता है। इसके बिना पूजा भी संपन्न नहीं होती है। बहुत से राज्यों में इसकी खेती को जाती है। सरकार की तरफ इसकी खेती करने के लिए सब्सिडी भी दी जाती है।

English summary

Business Idea Three leaves of betel leaves branches bananas can also make millionaires

There are many types of leaf trade in the country. These trades are done on a very large scale. Like sakhu, betel leaves, banana leaves. There are many such places in India too.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X