For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : सरकार से लें 90 फीसदी सब्सिडी, हर माह कमाएं 2 लाख रुपये

|

Business Idea : अगर आप कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं जिस बिजनेस को आप कम इन्वेस्टवमेंट में शुरू कर पाएं और आपको मुनाफा भी बेहतर हो, तो फिर आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया बताने जा रहे है। जिस बिजनेस को आप बेहद ही कम लागत से शुरू कर सकते है। आप इस बिजनेस को 2 लाख रूपये लगाकर भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो फिर सरकार भी आपकी सहायता करती हैं। हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं इसका नाम बकरी पालन का बिजनेस हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं। जो इस बिजनेस से शानदार कमाई कर रहे हैं। इस बिजनेस की खास बात यह हैं कि इसको आप कम जगह से ही शुरू कर सकते है, तो फिर चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे के सारी डिटेल।

 
Business Idea : सरकार से लें खूब सब्सिडी, हर माह कमाएं 2 लाख

सब्सिडी मिलती है सरकार की

अगर आप इस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू करते हैं, तो फिर इसके लिए केन्द्र सरकार की तरफ से आपको 35 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती हैं। वहीं कई सारी राज्य सरकारें भी हैं जो सब्सिडी मुहैया कराती हैं। जो हरियाणा सरकार हैं वो 90 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया कराती हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नही है, तो फिर आप इस बिजनेस के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

Business Idea : सरकार से लें खूब सब्सिडी, हर माह कमाएं 2 लाख

बकरी के आहार में भी कम खर्च आता हैं

एनएबीएआरडी से बकरी पालन के लिए लोन लिया जा सकता हैं। जो बकरी पालन हैं यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। आज बेहद बड़ा समूह आज भी इस पर निर्भर हैं। जो एक बकरी होती हैं उसको अगर हम मोटे तौर पर बात करते है, तो फिर उसको 1 वर्ग मीटर जगह की जरुरत होती हैं उसके साथ ही बकरी के खाने की अगर हम बात करते हैं, तो फिर इसपर दूसरे जो पशु हैं उसके मुकाबले इस पर बेहद कम खर्च करना पड़ता हैं।

 
Business Idea : सरकार से लें खूब सब्सिडी, हर माह कमाएं 2 लाख

कितना होता हैं मुनाफा

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो फिर इससे बेहतर कमाई होती हैं। बकरी का जो दूध होता हैं इसकी मांग भी बाजार में बेहद अधिक होती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 जो फीमेल बकरी होती हैं उससे लगभग 2 लाख 16 हजार रूपये की कमाई हो सकती हैं। वही इसका जो मेल वर्जन होता हैं उससे 1 लाख 98 हजार रूपये की कमाई हो सकती हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो फिर इस बिजनेस कई लाभ होते हैं जैसे- दूध, खाद आदि।

Home Loan : घर लेना है तो SBI करेगा मदद, घर बैठे करें अप्लाईHome Loan : घर लेना है तो SBI करेगा मदद, घर बैठे करें अप्लाई

English summary

Business Idea Take 90 percentage subsidy from the government earn Rs 2 lakh every month

If you are thinking of starting a business, which you can start with less investment and you get better profits, then today we are going to tell you one such business idea.
Story first published: Wednesday, November 23, 2022, 12:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X