For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : 2 लाख रु में शुरू करें ये काम, हर माह आएंगे 1 लाख रु

|

नई दिल्ली, सितंबर 4। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे है तो फिर आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया दे रहे है। इस बिजनेस का नाम है पापड़ मेकिंग बिजनेस। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम का फायदा उठा सकते है। इस स्कीम के तहत आपको सस्ती ब्याज दरों पर 4 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। इस बिजनेस को केवल 2 लाख रूपये से शुरू किया जा सकता है। नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट तैयार किया है।

 

Cyrus Mistry : हजारों करोड़ रु की संपत्ति छोड़ गए पीछे, देखें डिटेलCyrus Mistry : हजारों करोड़ रु की संपत्ति छोड़ गए पीछे, देखें डिटेल

कैसे शुरू करें बिजनेस

कैसे शुरू करें बिजनेस

इस रिपोर्ट के अनुसार, आप यदि इस बिजनेस में 6 लाख रु का कुल इन्वेस्टमेंट करते है तो लगभग 30 हजार किग्रा की प्रोडक्ट तैयार हो जाएगा। इस व्यापार को शुरू करने के लिए कुल आपको 6.05 लाख रूपये खर्च करने होंगे। इस खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनो के खर्च शामिल है।

इन मशीनों की होगी जरूरत
 

इन मशीनों की होगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्विफ्टर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, दो मिक्सर, चकला बेलन, मार्बल टेबल टॉप, एल्युमीनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की आवश्यकता होगी।

इतनी जगह की जरूरत होगी

पापड़ को बनाने के लिए आपको कम से कम 250 वर्ग फुट जगह की जरूरत होगी। यदि आपके पास इतनी जगह खुद की नही है तो फिर आप जगह किराए पर भी ले सकते है। आपको इसके किराया कम से कम 5 हजार रूपये महीने देना होगा। आपके इसके साथ ही तीन अनस्किल्ड लेबर, दो स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी साथ ही आपको इन सब की सैलरी के लिए 25 हजार खर्च होगा। इसको वर्किंग कैपिटल में जोड़ा जाएगा।

आपको खुद 2 लाख रूपये लगाने होंगे

आपको खुद 2 लाख रूपये लगाने होंगे

6 लाख रूपये में से 2 लाख रूपये वर्किंग खुद लगाने होंगे बाकी 4 लाख रूपये आपको सरकार से लोन के रूप में मिल जायेंगे। इसके लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

इस बिजनेस से मुनाफे की बात करें तो इस प्रोडक्ट के बनने के बाद आपको थोक बेचना होगा। इसकी सेल को बड़े रिटेलर से और छोटे किराना स्टोर से संपर्क करके भी बढ़ाई जा सकती है। अगर व्यापार में आप 5 लाख रु लगाते है तो आप हर महीने 1 लाख रु कमाई कर सकते हो और मुनाफे की बात करें तो हर महीने 35 से 40 हजार रु तक मुनाफा हो सकता है।

English summary

Business Idea Start this work for Rs 2 lakh Rs 1 lakh will come every month

If you are thinking of starting a business then today we are giving you a business idea. The name of this business is Papad Making Business. To start this business, you can take advantage of Modi government's currency scheme.
Story first published: Sunday, September 4, 2022, 20:45 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X